Breaking News
Top

सावधान! आपके घर भी आ सकते हैं मैजिक पेन वाले लुटेरे

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 26 2017 5:45PM IST
सावधान! आपके घर भी आ सकते हैं मैजिक पेन वाले लुटेरे

लोगों को ठगने के लिए ठग आजकल एक से बढ़कर एक हाईटेक तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। अभी तक ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में ठग लोगों को सेंध लगा रहा थे लेकिन अब चेक से भुगतान पर भी खतरा मंडराने लगा है।

अब आपको चेक से भुगतान करते समय विशेष ध्यान देने होगा वरना ठगों द्वारा आपको भी लाखों का चूना लग सकता है। किसी भी व्यक्ति द्वारा खुद को बैंक या बीमा कर्मचारी बताने पर उसके झांसे में न आए। ऐसे किसी शख्स के बारे में पूरी जांच पड़ताल के बाद ही उसे कोई चेक दें वरना आपको लाखों का नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

इसे भी पढ़ें- सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं ठगी का शिकार

मैजिक पेन के जरिए ठगी

मैजिक पेन के जरिए लोगों से ठगी करने वाला गिरोह इन दिनों काफी सक्रिय है। यह गिरोह आकर्षक बीमा पॉलिसी या फिर बैंक की सेविंग स्कीम्स का लालच देकर बड़ी सफाई से लोगों को चूना लगा रहा है। मैजिक पेन से ठगी के कई मामले सामने आ चुके हैं।

ताजा मामला मेरठ का है, जहां ठगों ने महिला प्रोफेसर से फिक्स्ड डिपॉजिट के नाम पर चेक ले उसे अपनी ठगी का शिकार बनाया। 

ऐसे ठगते हैं लोगों को

इस गिरोह के सदस्य खुद को बैंक कर्मचारी या बीमा कंपनी का एजेंट बताते है। इन सदस्यों के पास बैंक या हीमा कंपनी की फर्जी पहचान पत्र भी होता है। मेरठ वाले ठगी के मामले में भी आरोपी ने महिला को विजिटिंग कार्ड दिखाकर एफडी कराने के लिए कहा था। इस गिरोह के सदस्य आकर्षक स्कीम का लालच देते हैं और जब कोई सदस्य तैयार हो जाता है तो ये उस शख्स से कंपनी के नाम का चेक लेते हैं।

इसे भी पढ़ें- सावधान! 500 रुपए में बिक रही है भारतीयों की बैंक डिटेल्स, पाकिस्तान से जुड़े हैं तार

यूं तो चेक से आसानी से धोखाधड़ी नहीं होती लेकिन ये ठग अपने द्वारा दी मैजिक पेन से चेक पर सारी डिटेल्स भरवाते हैं। इसके बाद कंपनी के नाम को मिटाकर अपना नाम भर कर लोगों के अकाउंट से पैसा निकाल लेते हैं।

कैसे बचे ठगी से

इस ठगी से बचने के लिए आप किसी भी कंपनी, बैंक  या बीमा कंपनी से आए अंजान शख्स की पूरी तरह जांच पड़ताल करें इसके बाद ही कोई चेक दें। साथ ही चेक देते समय अपने पेन का इस्तेमाल करें। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
meerut beware criminal of magic pen gang

-Tags:#Meerut#Magic Pen#Crime News#Fraud
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo