Breaking News
उत्तराखंड: चमोली में बादल फटने की वजह से भूस्खलन, अलर्ट जारीNo Confidence Motion: गिरिराज सिंह ने राहुल गांधी पर ली चुटकी, बोले- भकूंप के मजे के लिए तैयारDaati Maharaj Case: कोर्ट ने CBI जांच वाली याचिका पर जारी किया नोटिस, मांगा जवाबमानसून सत्र 2018ः No Confidence Motion पर संसद में बहस जारीNo Confidence Motion: कांग्रेस को मिले समय पर खड़गे ने उठाए सवाल, कहा- 130 करोड़ लोगों के लिए 38 मिनट पर्याप्त नहींNo Confidence Motion: शिवसेना ने किया वहिष्कार, कहा- सदन की कार्यवाही में नहीं लेंगे हिस्साअविश्वास प्रस्ताव को प्रश्नकाल की तरह समय देने पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने उठाए सवालमोदी सरकार की पहली 'परीक्षा' के लिए राहुल गांधी के 'भूकंप' लाने वाले सवाल लीक
Top

ASI का आदेश, जल्द खाली करो सहारनपुर जेल, राजाओं का महल है ये

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 27 2017 3:07PM IST
ASI का आदेश, जल्द खाली करो सहारनपुर जेल, राजाओं का महल है ये

भारतीय पुरातत्व विभाग ने सहारनपुर जिला जेल को खाली करने का नोटिस जारी किया है। पुरातत्व विभाग ने  सहारनपुर जिला जेल को राष्ट्रीय धरोहर बताते घोषित किया है। 

पुरातत्व विभाग ने एक नोटिस जारी का कहा कि र्तमान में सहारनपुर जिला जेल कई सालों पहले रोहिला वंश के राजाओं का महल हुआ करता था। 

इसके लिए बरेली एडिशनल डीआइजी जेल से सहारनपुर पहुंची है और उन्होंने आगे की कार्रवाई शुरू कर दी हैं। 

आपको बता दें कि सहारनपुर जिला जेल के गेट पर आज भी रोहिला वंश के बारे लेख में लिखा हुआ है। इसमें जानकारी दी गई हैं कि यह महल कब और कैसे बना था।

ऐसी है सहारनपुर जेल 

सहारनपुर जेल में नौ बैरक हैं जिनमे करीब 530 कैदियों को रखने की व्यवस्था है। इस रोहिला महल में महिलाओं और बाल काराग्रह भी है।

हालांकि फिलहाल सहारनपुर जेल में करीब 1690 कैद हैं। करीब तीन साल पहले पुरातत्व विभाग ने सहारनपुर जिला जेल में खुदाई की थी। इसके बाद पुरातत्व विभाग ने जेल में सभी निर्माणकार्यों पर रोक लगा दी थी।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
asi notice to evacuate saharanpur district jail

-Tags:#Archeology Society of Indian#Saharanpur District Jail#National Heritage

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo