Breaking News
Top

इलाहाबाद में निकलेगी 200 दूल्हों की अनोखी बारात, शादी में शामिल होंगे कई मंत्री

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Dec 7 2017 1:20AM IST
इलाहाबाद में निकलेगी 200 दूल्हों की अनोखी बारात, शादी में शामिल होंगे कई मंत्री

इलाहाबाद में 9 दिसंबर को जिले में एक अनूठी बारात निकलेगी जिसमें 200 से अधिक दूल्हे होंगे। इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, श्रम सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन, नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता और नगर की नवनिर्वाचित महापौर अभिलाषा गुप्ता मेहमान होंगे।        

इलाहाबाद क्षेत्र के उप श्रमायुक्त राकेश द्विवेदी ने बताया कि विभाग में पंजीकृत निर्माण क्षेत्र के श्रमिकों की बेटियों का सामूहिक वैवाहिक समारोह नगर के माघ मेला क्षेत्र स्थित परेड ग्राउंड में 9 दिसंबर को आयोजित किया जा रहा है।      

इसे भी पढ़ें-  पति ने कुवैत से फोन पर पत्नी को दिया 'तीन तलाक', कोर्ट से की फरियाद

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दिन ही इन बेटियों के पिता या माता जो भी श्रम विभाग में पंजीकृत है, उसके बैंक खाते में अनुदान स्वरूप 55,000 रुपये डाल दिए जाएंगे जिससे कि वे अपनी बेटियों के लिए दैनिक जरूरत की चीजें खरीदकर उन्हें उपहार स्वरूप दे सकें।      

द्विवेदी ने बताया कि इस सामूहिक वैवाहिक कार्यक्रम में 204 जोड़ों की शादियां कराई जाएंगी जिसमें इलाहाबाद जिले से 126, कौशांबी से 40, फतेहपुर से 27 और प्रतापगढ से 11 बेटियां वैवाहिक बंधन में बंधेंगी।        

इसे भी पढ़ें- इंतजार खत्म, 100 साल बाद लखनऊ को मिली पहली महिला मेयर

उप श्रमायुक्त ने बताया कि सामूहिक विवाह के लिए 800 आवेदन आए थे जिसमें से 204 जोड़े ही पात्र पाए गए। हिंदू रीति रिवाज से यह विवाह कराया जाएगा। कई मुस्लिम कामगारों की तरफ से भी आवेदन आए थे और चूंकि इनके विवाह की रस्म अलग होती है, इसलिए आगे कोई तिथि तय कर इन मुस्लिम कामगारों की बेटियों का भी सामूहिक विवाह कार्यक्रम किया जाएगा।        

श्रम विभाग इस सामूहिक विवाह में खानपान, पंडाल आदि का खर्च स्वयं वहन करेगा और बेटियों को उनके ससुराल पहुंचाने के लिए श्रमिक संगठन अग्रणी भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि इस आयोजन के सफल रहने पर विभाग अगले साल और बड़े स्तर पर सामूहिक विवाह का आयोजन करेगा।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
200 grooms procession in allahabad for group marriages

-Tags:#Dinesh Sharma#Abhilasha Gupta#Group Marriage ceremony#UP news
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo