Breaking News
Top

सीएम योगी और दो उप मुख्यमंत्रियों समेत पांच ने किया विधान परिषद के लिए नामांकन

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 5 2017 1:44PM IST
सीएम योगी और दो उप मुख्यमंत्रियों समेत पांच ने किया विधान परिषद के लिए नामांकन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके दो नायबों समेत चार मंत्रिमण्डलीय सहयोगियों ने आज विधान परिषद उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल कर दिया। 

नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय के साथ विधानभवन पहुंचे मुख्यमंत्री योगी, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और डाॅक्टर दिनेश शर्मा, परिवहन मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह तथा वक्फ राज्यमंत्री मोहसिन रजा ने नामांकन के अंतिम दिन अपना-अपना पर्चा दाखिल किया। 

चुनाव आयोग के अनुसार नामांकन पत्रों की जांच का काम छह सितंबर को होगा। नाम वापसी की अंतिम तिथि आठ सितम्बर है जबकि मतदान 15 सितम्बर को होगा और उसी दिन मतगणना भी होगी । योगी और मौर्य सांसद हैं जबकि दिनेश शर्मा, स्वतंत्रदेव सिंह और मोहसिन रजा इस वक्त किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। 

इसे भी पढ़ें: योगी: हमारी सरकार में कम हुए हैं यूपी में क्राइम

पिछली 19 मार्च को राज्य सरकार में ओहदेदार की शपथ लेने के छह माह के अंदर इन सभी का प्रदेश विधानमण्डल के किसी सदन का सदस्य बनना जरूरी है। यह अवधि आगामी 19 सितम्बर को खत्म हो रही है। योगी प्रदेश के ऐसे लगातार तीसरे मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने उच्च सदन की राह अख्तियार की है। 

इससे पहले मायावती और अखिलेश यादव भी मुख्यमंत्री बनने के बाद विधान परिषद के सदस्य बने थे। उच्च सदन की जिन पांच सीटों पर चुनाव हो रहा है, उनमें से चार सपा सदस्यों बुक्कल नवाब, यशवंत सिंह, सरोजिनी अग्रवाल और अशोक बाजपेयी तथा एक बसपा सदस्य ठाकुर जयवीर सिंह के इस्तीफे के कारण रिक्त हुई हैं। ये सभी त्यागपत्र देने के बाद भाजपा में शामिल हो गये हैं। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
yogi adityanath and two deputy chief minister will file nominations today

-Tags:#Uttar Pradesh#Nomination#Legislative Council#By Election#Yogi Adityanath#Keshav Prasad Maurya
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo