Hari Bhoomi Logo
शनिवार, सितम्बर 23, 2017  
Top

यूपी में मदरसों की सुरक्षा हुई कड़ी, अब GPS से होगी निगरानी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 30 2017 10:19AM IST
यूपी में मदरसों की सुरक्षा हुई कड़ी, अब GPS से होगी निगरानी

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार अब राज्य के मदरसों में नकली छात्रों और कर्मचारियों पर जीपीएस सर्विस के जरिए खास निगरानी रखने जा रही है। साथ ही राज्य सरकार ने मदरसों से क्लास रूम के मैप, इमारत की तस्वीरें और अध्यापक के बैंक अकाउंट भी मांगे हैं। और कर्मचारियों के आधार कार्ड की डीटेल सरकार के पोर्टल पर अपलोड करने के लिए भी कहा गया है।

बता दें कि आदेश में कहा गया है, इस पोर्टल की शुरुआत विकास, स्पर्धा, सरलीकरण और शिक्षा में सुधार को सुनिश्चित करने के लिए किया जा रहा है। आदेश के अनुसार इसका उद्देश्य नकली छात्रों और शिक्षकों की पहचान करना है।

इसे भी पढ़ें- UP: अब मदरसों में बच्चों को पढ़ाया जाएगा तीन तलाक का पाठ

मदरसों के कर्मचारियों के बैंक अकाउंट भी जांचे जाएंगे, और खातों की जांच के बाद ही शिक्षकों और कर्मचारियों को सैलरी दी जाएगी। राज्य सरकार ने मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार को निर्देश दिया है कि सभी 16,000 मदरसों की जियो-टैगिंग की जाए। इसके बाद मदरसों को एक कोड दिया जाएगा।

वहीं प्रधान सचिव मोनिका गर्ग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि सभी मदरसे सरकार की नई वेबसाइट madarsaboard.upsdc.gov.in पर 15 अक्टूबर तक रजिस्टर होने चाहिए। 

पोर्टल पर मदरसों द्वारा दी गई जानकारी की जांच जिला अल्पसंख्यक अधिकारी करेगा और इसके बाद किसी भी डेटा में बदलाव करने की अनुमति नहीं होगी। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
up madrassas come under yogi adityanath govts scanner to be geo tagged through gps service

-Tags:#Uttar Pradesh#CM Yogi Adityanath#GPS
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo