Hari Bhoomi Logo
गुरुवार, सितम्बर 21, 2017  
Top

यूपी में शादी करने वालों को मिलेगा 20 हजार रुपए और स्मार्टफोन!

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 1 2017 10:50AM IST
यूपी में शादी करने वालों को मिलेगा 20 हजार रुपए और स्मार्टफोन!

उत्तर प्रदेश सरकार ने ये फैसला लिया है कि गरीब लड़कियों की शादी राज्य सरकार करवाएगी। शादी के लिए जो पैसे खर्च होंगे वो राज्य सरकार के खाते से होंगे। सरकार द्वारा कराई गई शादी में सांसद और विधायक के अलावा अन्य प्रतिष्ठित लोग भी शामिल होंगे।

 
इस योजना के तहत मिलने वाले 20 हजार रुपए कन्या के खाते में जमा करा दिए जाएंगे और साथ ही उपहार के तौर पर स्मार्टफोन भी मिलेगा। समाज कल्याण विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया है।
 
 
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की जिम्मेदारी डीएम की होगी। पहले चरण में 71400 लड़कियों की शादी कराई जाएगी। पांच से अधिक विवाह होने पर यह समारोह क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत, नगर निगम और नगरपालिका परिषद के स्तर पर आयोजित किया जाएगा। जिलाधिकारी विवाह कार्यक्रम समिति का गठन करेंगे।
 
यह समिति विवाह के सारे इंतजाम करेगी। टेंट की व्यवस्था, विवाह संस्कार, पेयजल की व्यवस्था समिति की जिम्मेदारी होगी। 20 हजार की जगह अब सरकार 35 हजार का अनुदान करेगी। 20 हजार रुपए तो सीधे कन्या के खाते में जाएंगे और 10 हजार रुपए सं कन्या को कपड़े, बिछिया, पायल, सात बर्तन, एक जोड़ी वस्त्र और स्मार्ट फोन दिया जाएगा। बचे हुए 5 हजार में अधिकृत निकायों को दिया जाएगा।

 
इस विवाह समारोह में सामान्य व्यक्ति और संस्थाएं भी उपहार दे सकेंगी जिससे कन्या की मदद हो। यदि किसी को मदद करनी होगी तो वो पहले इसकी सूचना देगा। उपहार देने वाले को अपना नाम, संख्या और अनुमानित राशि की जानकारि सूचना पटल को देनी होगी। इस योजना के तहत अनसूचित जाति-जनजाति 30 प्रतिशत, अन्य पिछड़ा वर्ग 35, सामान्य वर्ग 20 और अल्पसंख्यक वर्ग की 15 प्रतिशत भागीदारी होगी।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
people doing marriage in uttar pradesh will get 20 thousand rupees and smartphone

-Tags:#Marriage of poor people in uttar pradesh#uttar pradesh government
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo