Breaking News
Top

जानें वनडे और टेस्ट क्रिकेट में किन बल्लेबाजों ने बनाए हैं सबसे तेज और सबसे धीमा शतक

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 29 2017 8:13AM IST
जानें वनडे और टेस्ट क्रिकेट में किन बल्लेबाजों ने बनाए हैं सबसे तेज और सबसे धीमा शतक

क्रिकेट की बात करे तो चाहे टेस्ट हो या एकदिवसीय क्रिकेट सभी क्रिकेटप्रेमी तेज बल्लेबाजी ही देखना चाहते है। टी-20 क्रिकेट के आने से बल्लेबाजों पर भी तेज खेलने का दबाव आया है।

खासकर जब से आईपीएल की शुरुआत हुई तब से लोगों का क्रिकेट देखने का अंदाज भी बदल गया है। अब मैदान में चौके छक्कों की बरसात होने लगी है। अब अकसर धीमे खेलने वाले बल्लेबाज भी तेज खेलने का प्रयास करने लगे है।

इसे भी पढ़े:- भारत VS श्रीलंका पहला टेस्ट: कप्तान विराट कोहली ने तोड़े कई रिकॉर्ड, इस महान खिलाड़ी की बराबरी की

फिर भी कुछ ऐसे भी बल्लेबाज हुए है जिन्होंने धीमे खेलने में रिकॉर्ड बनाया है। सबसे पहले हम बात करेंगे उन बल्लेबाजों का जिनके नाम पर सबसे तेज वनडे और टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने का रिकॉर्ड है।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने की बात करें तो न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कलम ने 54 गेंदों में शतक लगाया है। वहीं अपनी धीमी बल्लेबाजी के कारण आलोचकों के निशाने पर रहे पाकिस्तान के मिसबाह उल हक ने 56 और वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विवियन रिचर्डस ने भी 56 गेंदों में शतक लगाकर रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

वनडे क्रिकेट की बात करे तो दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स ने मात्र 31 गेंदों में शतक लगाया है। डीविलियर्स ने साल 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह शतक लगाया था। एबी डीविलियर्स को दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में गिना जाता है।

ये तो हो गई सबसे तेज शतक की अब बात करेंगे सबसे धीमे शतक की। टेस्ट क्रिकेट में धीमे शतक को दो तरह से नापा जाएगा एक गेंदों के हिसाब से और एक मिनट के हिसाब से।

इसे भी पढ़े:-  अगर बॉलीवुड में आ गई ये खूबसूरत क्रिकेटर, तो बड़ी-बड़ी हीरोइनों की कर देगी छुट्टी

मिनटों के हिसाब सबसे धीमे शतक का रिकॉर्ड पाकिस्तान के मुदस्सर नजर के नाम पर है। नजर ने साल 1977-78 में इंग्लैंड के खिलाफ 557 मिनट में अपना शतक बनाया था। भारत की ओर से मिनट के आधार पर सबसे धीमा शतक लगाने का रिकॉर्ड संजय मांजरेकर के नाम पर है।

मांजरेकर ने साल 1992-93 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 500 मिनट में शतक लगाया था। मांजरेकर मिनट के हिसाब से सबसे धीमा शतक लगाने के मामले में दुनिया में पांचवें नंबर पर हैं।

गेंदों के हिसाब से सबसे धीमे शतक का रिकॉर्ड इंग्लैंड के फ्लेचर के नाम है। फ्लेचर 1974 में पाकिस्तान के खिलाफ 329 गेंदों करीब 458 मिनट में अपना शतक पूरा किया था।

वनडे क्रिकेट में सबसे धीमे शतक का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के डेविड बून के नाम है। बून ने भारत के खिलाफ होबार्ट में एक वनडे मैच में 166 गेंदों में शतक बनाया था।

भारत की ओर से सबसे धीमा शतक बनाने का रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम है। गांगुली ने साल 1998-99 में श्रीलंका के खिलाफ नागपुर में 141 गेंदों में शतक लगाया था।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
which batsmen have made the fastest and slowest century in odi and test cricket

-Tags:#Cricket News#Test#Odi#Sourav Ganguly#Ab De Villiers
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo