Breaking News
Top

लक्ष्मण-द्रविड़ की वो ऐतिहासिक साझेदारी जिसने 17 साल पहले तोड़ा था ऑस्ट्रेलिया का गुरुर

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 14 2018 4:50PM IST
लक्ष्मण-द्रविड़ की वो ऐतिहासिक साझेदारी जिसने 17 साल पहले तोड़ा था ऑस्ट्रेलिया का गुरुर

टेस्ट क्रिकेट में जब किसी ऐतिहासिक टेस्ट मैच का जिक्र होगा तो साल 2001 में भारत और ऑस्ट्रेलिया बीच कोलकाता में खेले गये टेस्ट मैच की यादें अपने आप तरोताजा हो जाएंगी। ये टेस्ट मैच 11 मार्च से लेकर 15 तक ईडन गार्डन पर खेला गया। इस मैच की सबसे खास बात ये थी कि टीम इंडिया ने फॉलोआन खेलते हुए कंगरू टीम को पराजित किया था। 

उसी 14 मार्च को याद करते हुए आज वीवीएस लक्ष्मण ने आज एक ट्वीट किया है उन्होंने ट्वीटर पर लिखा, जिंदगी में कुछ ऐसे दिन होते हैं, जो हमें खुद को बेहतर ढंग से समझने और अपनी क्षमताओं को आंकलन करने का मौका देते हैं। 17 साल पहले ऐसा ही एक ऐसा ही दिन था जिसने मेरी धारणा को और मजबूत बना दिया कि हमें हार नहीं माननी चाहिए और देश सेवा के अवसर से नहीं चूकना चाहिए, मैंने और द्रविड़ ही नहीं, बल्कि सचिन, भज्जी और पूरी टीम ने ऐसा किया।
 
बता दें 14 मार्च 2001 को भारत के धाकड़ बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी से ईडन गार्डन पर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों छक्के छुड़ा दिए थे। लक्ष्मण ने उस ऐतिहासिक टेस्ट दोहरा शतक जड़ा था। मैच के चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक वीवीएस लक्ष्मण 275 रनों पर नाबाद थे। वहीं राहुल द्रविड़ 155 रनों पर नॉट आउट थे। टेस्ट मैच के पांचवें दिन जहां द्रविड़ 180 रनों पर रन आउट हुए वहीं लक्ष्मण 281 रनों पर ग्लैन मैक्ग्रा का शिकार बने।
 
 
ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पारी में 445 रन बनाए थे, वहीं टीम इंडिया अपनी पहली पारी में महज 171 रन ही बना पाई। जिसके चलते भारत को फॉलोआन करना पड़ा था। भारतीय टीम ने दूसरी पारी में शानदार प्रदर्शन किया और वीवीएस लक्ष्मण ने 281 और राहुल द्रविड़ ने 180 रनों की पारियां खेलीं, दोनों खिलाड़ियों ने 376 रनों की साझेदारी निभाई।
 
जिसके बाद भारत ने दूसरी पारी में 7 विकेट पर 657 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम 212 रन ही बना सकी और भारत ने यह टेस्ट मैच 171 रनों से जीत लिया। यही वो टेस्ट मैच था जिसमें हरभजन सिंह भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट मैं हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने थे। हरभजन ने रिकी पॉन्टिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेनवार्न को लगातार गेंदों पर आउट किया था।  
 
 
 
 
 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
vvs laxman yet to remenber his kolkata test innings

-Tags:#Kolkata Test#Ind vs Aus#Bcci#Vvs Laxman#Cricket Australia

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo