Hari Bhoomi Logo
शनिवार, सितम्बर 23, 2017  
Breaking News
Top

कोहली इतना शतक क्यों मारते हैं, जानिए विराट ने किया खुलासा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 16 2017 8:51PM IST
कोहली इतना शतक क्यों मारते हैं, जानिए विराट ने किया खुलासा

बल्लेबाजी करते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली की सफलता का मंत्र यह है कि वह शतक के करीब पहुंचने पर इसके बारे में कम सोचते हैं और शायद यही कारण है कि वह इस उपलब्धि को अधिक बार हासिल करते हैं।      

कोहली 50 ओवर के प्रारूप में 30 शतक के साथ आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के साथ सर्वाधिक शतकों के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। इन दोनों से अधिक शतक भारत के दिग्गज सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है जिन्होंने 49 शतक मारे हैं।

इसे भी पढ़े:- दक्षिण अफ्रीका को लगा झटका, अब मैदान पर नहीं दिखेंगा यह बड़ा क्रिकेटर

यह पूछने पर कि क्या यह आंकड़े उनके दिमाग में रहते हैं, कोहली ने कहा- मैं शतक के लिए नहीं खेलता, शायद यही कारण है कि मैं इसे अधिक बार हासिल करने सफल रहता हूं।

क्योंकि मैं इसके बारे में नहीं सोचता। इसलिए मैं खुद को दबाव में नहीं लाता कि मुझे यह उपलब्धि हासित करने की जरूरत है। मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण टीम के लिए मैच जीतना है। अगर टीम जीत दर्ज करती है तो कोहली को 98 या 99 रन पर नाबाद रहने में भी कोई समस्या नहीं है।

उन्होंने कहा- जैसा कि मैंने पहले कहा अगर मैं 98 या 99 रन पर नाबाद रहता हूं तो मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता, जब तक कि मैं मैच जीत रहा हूं। इस प्रक्रिया के बीच चीजें हो जाती हैं क्योंकि आप अंत तक टिके रहना चाहते हैं।      

कप्तान ने जोर देकर कहा कि वह जब तक भी शीर्ष स्तर का क्रिकेट खेलते रहेंगे जब तक उनकी धारणा यही रहेगी। उन्होंने कहा- मैं कितना भी खेलूं, आठ साल, 10 साल या 12 साल या जितना भी समय, मैं कभी इसके बारे में नहीं सोचूंगा क्योंकि यह नैसर्गिक रूप से मेरे अंदर नहीं है।

मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण यह है कि मैदान पर बल्लेबाज के साथ टीम की जीत में कैसे मदद कर सकता हूं, मैदान पर उतरे हुए हमेशा अपना 120 प्रतिशत देना और उसी के अनुसार तैयारी करना जो मुझे लगता है कि निजी उपलब्धि से अधिक महत्वपूर्ण है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
virat kohli says do not think about the century

-Tags:#Cricket News#India#Odi#Century#Virat Kohli#Ricky Ponting
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo