Breaking News
Top

इतिहास रचने से चुकी सिंधू, पीएम मोदी ने की सराहना, रजत पदक से ही करना पड़ा संतोष

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 28 2017 2:57AM IST
इतिहास रचने से चुकी सिंधू, पीएम मोदी ने की सराहना, रजत पदक से ही करना पड़ा संतोष

ओलंपिक रजत पदक विजेता भारत की पीवी सिंधू को रविवार को यहां विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के महिला एकल फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा के खिलाफ रोमांच की पराकाष्ठा पर पहुंचे मैच में शिकस्त के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा और साथ ही वह इस खेल में देश की पहली विश्व चैंपियन बनने से भी चूक गई।       

दुनिया की चौथे नंबर की भारतीय खिलाड़ी सिंधू को एक घंटा और 50 मिनट चले मुकाबले में दुनिया की 12वें नंबर की खिलाड़ी और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता ओकुहारा के खिलाफ 19-21, 22-20, 20-22 से हार झेलनी पड़ी। ओकुहारा ने इससे पहले सेमीफाइन में भारत की ही एक अन्य दिग्गज खिलाड़ी साइना नेहवाल को हराया था।

इसे भी पढ़े:- दुनिया की सबसे महंगी फाइट आज, आमने-सामने होंगे मेवेदर और मेकग्रेगर

भारत के लिए यादगार रहा टूर्नामेंट       

साइना ने कांस्य पदक जीता और इस तरह भारत के लिए यह विश्व चैंपियनशिप यादगार रही और देश इतिहास रचते हुए पहली बार इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में दो पदक जीतने में सफल रहा।      

भारत ने इससे पहले इस टूर्नामेंट में एक रजत और चार कांस्य पदक जीते थे। प्रकाश पादुकोण विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय थे।

टूर्नामेंट का सबसे लंबा मैच रहा

टूर्नामेंट के अब तक के सबसे लंबे मैच में चौथी वरीय सिंधू ने पहला गेम गंवाने के बाद दूसरा गेम 73 शाट की रैली जीतकर अपने नाम किया। उन्होंने तीसरे और निर्णायक गेम में एक चैंपियनशिप प्वाइंट भी बचाया लेकिन जापान की आठवीं वरीय खिलाड़ी को खिताब जीतने से नहीं रोक पाई।

सिंधू की ओकुहारा के खिलाफ सात मैचों में यह चौथी हार है जबकि तीन मैचों में उन्होंने जीत हासिल की।       

लंबाई का पूरा फायदा उठाया

दोनों ने मैच की सतर्क शुरुआत की। पहले 10 अंक के बाद दोनों खिलाड़ी 5-5 से बराबर थी लेकिन सिंधू ने इसके बाद लगातार छह अंक जीतकर ब्रेक तक 11-5 की बढ़त बना ली। सिंधू ने अपनी लंबाई का पूरा फायदा उठाते हुए अपने दमदार स्मैश की बदौलत ओकुहारा को परेशान किया और कुछ अच्छे अंक जुटाए सिंधू ने नेट पर शाट उलझाकर ओकुहारा को गेम प्वाइंट दिया।

इसे भी पढ़े:- मेवेदर ने जीती दुनिया की सबसे महंगी फाइट, 50 मैचों से लगातार जीत जारी

बेसलाइन पर अच्छा खेली सिंधू

दूसरे गेम में ओकुहारा को अपने शाट पर नियंत्रण रखने में परेशानी हुई। सिंधू ने 5-1 की बढ़त बनाई और फिर बेसलाइन पर कुछ अच्छे अंक बनाते हुए बढ़त को 9-3 तक पहुंचाया। सिंधू ने इसके बाद तीन बार शाट बाहर मारे ।

निर्णायक गेम में ओकुहारा ने 5-1 की शुरुआती बढ़त बनाई। सिंधू ने इसके बाद एक और शाट नेट पर उलझाकर ओकुहारा को दूसरा चैंपियनशिप प्वांइट दिया और जापानी खिलाड़ी ने बैकहैंड पर शानदार रिटर्न के साथ खिताब जीत लिया।

पीएम ने की सराहना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी सिंधू के प्रदर्शन की सराहना की। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘पीवी सिंधू आपने शानदार खेल का प्रदर्शन किया। विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के फाइनल में आपके खेल से हम गौरवांवित हैं। शुभकामनाएं।'

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
pv sindhu lose japani player okuhara in final

-Tags:#Badminton#Glasgow#World Badminton Championship#Pv Sindhu#Narendra Modi
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo