Hari Bhoomi Logo
सोमवार, सितम्बर 25, 2017  
Breaking News
Top

विराट की शानदार पारी, भारत ने श्रीलंका का 9-0 से किया पूर्ण सफाया

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 6 2017 10:56PM IST
विराट की शानदार पारी, भारत ने श्रीलंका का 9-0 से किया पूर्ण सफाया

भारत और श्रीलंका के बीच इकलौता टी20 मैच राजधानी कोलंबो के आर.प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम ने भारत के सामने 171 रनों का लक्ष्य रखा। भारत ने 3 विकेट खोकर आसानी से इस मैच को 7 विकेट से जीत लिया।

इस जीत में विराट कोहली ने 82 और मनीष पाण्डे ने 51 रनों की शानदार पारी खेली। भारत ने पहले टॉस जीता और श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी करने का मौका दिया। 

श्रीलंका की टीम ने भारत के सामने 171 रनों का लक्ष्य रखा है। पहले बल्लेबाजी करते हुए पारी खेलने उतरी मेजबान टीम पूरे 20 ओवर खेलने के बाद सात विकेट के नुकसान पर 170 रन बनाना सकी। बल्लेबाज दिलशान मुनावीरा ने सबसे ज्यादा 53 रन बनाए। 

तो वहीं दूसरी तरफ अशन प्रियंजन ने नाबाद 40 रनों का योगदान रहा। श्रीलंका के दो ओवरों में 19 रन बन चुके थे। लेकिन जैसे ही तीसरे ओवर में भुवनेश्वर आए तो उन्होंने टीम को पहली जीत दिलाई। भुवनेश्वर ने उपुल थरंगा को 5 रन बनाकर आउट कर दिया। तब तक टीम का स्कोर 31 रन पर पहुंच चुका था। 

पांचवे ओवर में भारत को एक और कामयाबी मिली। श्रीलंका को दूसरा झटका बुमराह ने दिया, जब डिकवेला को बोल्ड किया। तब तक टीम का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 50 रन पहुंच चुका था। 

इसे भी पढ़े:- तो इस कारण इमरान ताहिर को पाकिस्तानी हाई कमीशन ने ऑफिस से बाहर निकाल दिया

उसके बाद 8वें ओवर में श्रीलंका को तीसरा झटका लगा। महेंद्र सिंह धोनी ने बिजली की तेजी से एंजेलो मैथ्यूज को स्टंप आउट किया। तब टीम का स्कोर 99 रन और 3 विकेट के नुकसान पर। 

श्रीलंका के पांचवा विकेट परेरा का लिया, जो 11 रन बनाकर आउट हो गए उसके बाद भारत ने श्रीलंका का 6वीं विकेट शंकना का लिया। श्रीलंका का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 118 पहुंच गया। इस मैच में यजुवेंद्र चहल ने तीन विकेट झटके है। 

17 ओवर तक श्रीलंका टीम का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 153 पर पहुंच चुका है। सातवां विकेट में प्रसन्ना 11 रन बनाकर आउट हो गए। श्रीलंका ने 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 170 रन ही बना सकी। अब भारत को जीत के लिए 171 रन बनाने होंगे। 

पंत खराब प्रदर्शन के कारण बाहर रहे

पांचवें वनडे में पारी का आगाज धवन की जगह अजिंक्य रहाणे ने किया था । पंत इससे पहले इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टी20 मैच खेल चुके हैं लेकिन भारत ए के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खराब प्रदर्शन के कारण इस दौरे से बाहर हैं ।      

वेस्टइंडीज के खिलाफ एकमात्र टी20 मैच में विराट कोहली ने धवन के साथ पारी का आगाज किया था और पंत तीसरे नंबर पर उतरे थे । इन दोनों की गैर मौजूदगी में कप्तान कोहली को कुछ बदलाव करने होंगे ।       

रोहित की होगी वापसी

रोहित शर्मा की टी20 टीम में वापसी होगी जो वेस्टइंडीज नहीं गए थे। केएल राहुल और मनीष पांडे मध्यक्रम में होंगे। केदार जाधव ने आखिरी वनडे में अर्धशतक बनाया था जिन्हें एक और मौका दिया जा सकता है।      

हार्दिक पांड्या को पांचवें मैच में आराम दिया गया जो अंतिम एकादश में लौट सकते हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत का आखिरी टी20 मैच नहीं खेला था जब कोहली ने पांच पूर्णकालिक गेंदबाजों को उतारा था।

उनके अंतिम एकादश में आने से गेंदबाजी संयोजन वनडे की तरह होगा जिसमें चार पूर्णकालिक गेंदबाजों में से चयन होगा।       

बुमराह का खेलना तय

जसप्रीत बुमराह का खेलना तय है लेकिन यह देखना होगा कि क्या शरदुल ठाकुर को फिर मौका मिलता है या नहीं। आखिरी मैच में वह भुवनेश्वर कुमार की जगह खेले लेकिन महंगे साबित हुए ।      

कोहली टी20 में लेग स्पिनर को उतारना चाहते हैं क्योंकि इंग्लैंड के खिलाफ नागपुर और बेंगलुुरु में उन्होंने युजवेंद्र चहल और अमित मिश्रा दोनों को मौका दिया था । इस बार वह चहल और कुलदीप यादव को उतार सकते हैं ।       

श्रीलंका ने टीम में किया बदलाव

इस बीच श्रीलंका ने अपनी मूल टी20 टीम में बदलाव किए हैं। लेग स्पिनर जाफरी वांडेरसे और सीम गेंदबाजी हरफनमौला दासुन शनाका को टीम में शामिल किया गया है। तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल भी चोट से उबरकर लौटे हैं ।

स्पिनर अकिला धनंजया को भी टीम में शामिल किया गया है । लेग स्पिनर लक्षण संदाकन को टीम में जगह नहीं मिली है। तेज गेंदबाज विश्वा फर्नांडो और दुष्मंता चामीरा भी बाहर हैं। लसिथ मलिंगा फिर टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं ।

सभी की नजरें हालांकि उपुल थरंगा पर लगी होगी। एंजेलो मैथ्यूज के कप्तानी छोड़ने के बाद यह उनका बतौर कप्तान पहला टी20 मैच होगा ।   आईसीसी रैंकिंग में भारत पांचवें और श्रीलंका आठवें स्थान पर है यानी बहुत फर्क नहीं है।

भारत :       

विराट कोहली ( कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पांडे, अजिंक्य रहाणे, केदार जाधव, एम एस धोनी, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमरा, भुवनेश्वर कुमार , शरदुल ठाकुर।       

श्रीलंका :      

उपुल थरंगा ( कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला, दिलशान मुनावीरा, दासुन शनाका, मिलिंदा सिरिवर्धना, वानिंदु हसरंगा, अकिला धनंजय, जाफरी वांडेरेसे, इसुरू उडाना, सीकुगे प्रसन्ना, तिसारा परेरा, लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल, विकुल संजया ।      

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
only t20 between india and sri lanka today

-Tags:#Cricket#India#Sri Lanka#T-20#Rohit Sharma#Ajinkya Rahane
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo