Hari Bhoomi Logo
रविवार, सितम्बर 24, 2017  
Breaking News
बीएचयू कैंपस के अंदर पहुंची पुलिस, छात्रों का हंगामा हुआ तेजबीएचयू: छात्र प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस नेता पी.एल पुनिया, राज बब्बर और अजय राय को पुलिस ने रोकादिल्ली तक पहुंची बीएचयू की आग, यूथ कांग्रेस ने जमकर किया प्रदर्शनदिल्ली तक पहुंची बीएचयू की आग, यूथ कांग्रेस ने जमकर किया प्रदर्शनप्रद्युम्न मर्डर केस: आरोपी ड्राइवर अशोक को 14 दिनों की न्यायिक हिरासतलखनऊ: सोमवार सुबह 11 बजे मुलायम सिंह यादव करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंसबीएचयू: छात्राओं ने किया छेड़खानी का विरोध, पुलिस ने बरसाई लाठियांजम्मू-कश्मीर के बारामूला स्थित उड़ी सेक्टर में रात से ही सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है
Top

जन्मदिन विशेष: वॉर्न को सदी की सबसे अच्छी गेंद फेंकने का खिताब मिला था

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 13 2017 2:41PM IST
जन्मदिन विशेष: वॉर्न को सदी की सबसे अच्छी गेंद फेंकने का खिताब मिला था

13 सितंबर 1969 यानि आज ही के दिन ऑस्ट्रेलिया ही नहीं विश्व के सबसे महानतम गेंदबाजों में से एक शेन वॉर्न का जन्म विक्टोरिया में हुआ था। वॉर्न ने अपने करियर में एक ऐसी गेंद भी फेंकी थी जो क्रिकेट इतिहास की सबसे शानदार गेंद रही थी।

इस गेंद को सदी की सबसे अच्छी गेंद का खिताब भी मिला था। शेन वॉर्न ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के रवि शास्त्री को अपना अपना पहला शिकार बनाया था। महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने इन्टरनेशनल क्रिकेट में कुल 1001 विकेट लिए हैं।

इसे भी पढ़े:- PAK vs WXI: पाकिस्तान और वर्ल्ड इलेवन के बीच दूसरा टी-20 मैच आज

इन्टरनेशनल क्रिकेट में ये कारनामा करने वाले वो मात्र दूसरे खिलाड़ी हैं। उनके अलावा श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुरलीधरन ने भी इन्टरनेशनल क्रिकेट में 1000 से ज्यादा विकेट लिए हैं।

शेन वॉर्न ने अपने टेस्ट करियर में 708 और वनडे में 293 विकेट लिए। वॉर्न के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 700 विकेट लेने का नाम दर्ज हैं। शेन वॉर्न का विवादों से भी गहरा नाता रहा हैं।

फरवरी 2003 में शेन वॉर्न ड्रग टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए और उन पर एक साल का बैन भी लगा था। सेक्स स्कैंडल में भी वॉर्न का नाम आया था जिससे उनकी विश्व में बहुत ही बदनामी हुई थी।

वॉर्न ने भले ही अपनी गेंदों से दुनिया के लगभग हर बल्लेबाज को नचाया था, लेकिन सचिन तेंदुलकर ने 1998 में शारजाह में उनकी गेंदों की ऐसी पिटाई की थी कि वॉर्न को सपने में भी सचिन नजर आने लगे थे। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि इस बात का खुलासा खुद शेन वॉर्न ने किया था। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
know some interesting facts about shane warne

-Tags:#Cricket News#Australia#Shane Warne#Shane Warne Birthday#Sachin Tendulkar
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo