Breaking News
Top

Ind Vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को 6 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 30 2017 8:41AM IST
Ind Vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को 6 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया

भारत ने न्यूजीलैंड को 6 रन से हराकर, तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम से कर लिया है। डेथ ओवर में भारत के शानदार गेंदबाजी की वजह से न्यूजीलैंड को हार की सामना करना पड़ा है।

टॉम लेथम को बुमराह ने रन आउट कर दिया है। पिछले 2 ओवर में भारत ने जबरदस्त वापसी की है।

लेथम ने 47 ब़ल पर 62 रन बना लिए हैं। न्यूजीलैंड का स्कोर 293 रन पहुंच गया है।

247 रन के स्कोर पर न्यूजीलैंड का चौथा विकेट गिर गया है। रॉस टेलर को बुमराह ने पवेलियन भेजा। न्यूजीलैंड को अब 54 बॉल पर 91 रन चाहिए जीतने के लिए।

पहले मैच की मैच जिताऊ जोड़ी टॉम लेथम और रॉस टेलर एक बार फिर न्यूजीलैंड को इस सिरीज के आखिरी मैच में मैदान पर जूझ रहे हैं।

न्यूजीलैंड के दोनों जमे हुए बल्लेबाज कप्तान विलियम्सन और मुनरो पैवेलियन वापस लौट गए हैं।

भारत के तेज-तर्रार फिरकी गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने कॉलिन मुनरो को 75 पर क्लीन बोल्ड कर दिया। कप्तान विलियम्सन को 64 रन के कुल स्कोर पर चहल ने विकेटकीपर धोनी के हाथों लपकवा दिया।


भारत के 337 रनों के जवाब में न्यूजीलैंड ने तेज शुरुआत की है। 15 ओवर की समाप्‍ति पर न्यूजीलैंड ने  एक विकेट खोकर 100 रन बना लिए हैं।

क्रीज सलामी बल्लेबाज कॉलिन मुनरो महज 39 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर चुके हैं। उनका साथ दे रहे कप्तान केन विलियम्सन भी रन 36 बनाकर जमे हुए हैं। दोनों में 50 रनों से ज्यादा की साझेदारी हो गई है।


न्यूजीलैंड की तेज शुरुआत के बाद पहला झटका लग गया है। सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल को 10 रन के स्कोर पर बुमराह ने दिनेश कार्तिक के हाथों कैच करवाया। न्यूजीलैंड का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 45 रन है।

रोहित शर्मा और विराट कोहली के शानदार शतक के बदौलत, भारत ने 6 विकेट खोकर 337 रन बनाए।

भारत का स्कोर 300 रन के पार पहुंच गया है। भारतीय कप्तान विराट कोहली 113 रन बनाकर आउट हुए।

कोहली के शतक लगाते ही भारत को तीसरा झटका लग गया है। हार्दिक पांड्या 8 रन बनाकर आउट हुए। भारत का स्कोर 273 रन हो गया है।

भारत का दुसरा विकेट 259 रनों के कुल स्कोर पर गिरा। भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 147 रन बनाए।

विराट कोहली ने वनडे में सबसे तेज 9000 रन बनाने का रिकार्ड अपने नाम किया। कोहली ने 201 मैचों में ये मुकाम हासिल किया। कोहली से पहले यह रिकार्ड एबी डिवीलियर्स के नाम था, जिन्होंने 205 मैचों में 9000 रन बनाए हैं।

भारत ने 200 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 113 और विराट कोहली 74 रन बना कर खेल रहे हैं।

रोहित शर्मा ने अपने कैरियर का 15 वां शतक लगा लिया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ यह उनका पहला शतक है।

रोहित शर्मा के बाद विराट कोहली ने भी अपना 45 वां अर्धशतक लगा लिया है। भारत का स्कोर 30 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 167 रन हो चुके हैं। रोहित शर्मा ने भी 98 रन बना लिए हैं।

अपने वनडे कैरियर का 35 वां अर्धशतक लगाकर रोहित शर्मा क्रीज पर डटे हुए हैं। भारत का स्कोर 17 ओवर की समाप्ति पर 91 रन हो चुका है। कोहली भी 24 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

पहले पॉवरप्ले के समाप्त होने के बाद, भारत ने 54 रन बना लिया है। रोहित शर्मा 27 और विराट कोहली 11 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

भारत का पहला विकेट 29 रन के स्कोर पर गिरा। पिछले मैच में अर्धशतक लगाने वाले शिखर धवन आउट होकर पवेलियन लौच चुके हैं। धवन ने 16 रन बनाए। भारत का मौजूदा स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 33 रन है। विराट कोहली और रोहित शर्मा क्रीज पर मौजूद हैं।

भारत का स्कोर 3 ओवर में 12 रन, बिना किसी नुकसान के हो चुका है।

भारतीय ओपनर क्रीज पर आ चुके हैं। आज इनके ऊपर पहले विकेट के लिए अच्छी साझेदारी खड़ा करने की चुनौती होगी।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैंचो की वनडे सीरीज के तीसरे मैच मैं न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। इस सीरीज में दोनों टीमें एक-एक मैच जीतकर बराबरी पर है। आज जो भी टीम मैच जीतेगी, सीरीज अपने नाम कर लेगी।

भारत में खेलने आई न्यूजीलैंड की टीम को भारत में भारत को सीरीज हराने का सुनहरा मौका है। न्यूजीलैंड की टीम ने आज तक भारत को भारत में एक भी सीरीज नहीं हरा सकी है। पिछले दौरे पर आई न्यूजीलैंड की टीम को भारत ने 4-1 से हराया था।

वहीं भारत इस मैच और सीरीज को जीतकर फिर से वनडे में अपनी बादशाहत बनाने की कोशिश करेगा। विराट की टीम ने पिछले 6 द्विपक्षीय सीरीज में अपने प्रतिद्वंदी टीम को हराया है। भारत चाहेगा की यह मैच जीतकर लगातार 7 सीरीज जीतने का रिकार्ड बना ले।

भारतीय और न्यूजीलैंड की टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo