Breaking News
Top

IND vs AUS: 30 साल बाद चेपक के मैदान पर आमने-सामने होंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 13 2017 7:36PM IST
IND vs AUS: 30 साल बाद चेपक के मैदान पर आमने-सामने होंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने एम ए चिदंबरम स्टेडियम चेपक में जब इससे पहले आखिरी बार एक दूसरे के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था तब विराट कोहली और स्टीवन स्मिथ का जन्म भी नहीं हुआ था जबकि रोहित शर्मा और डेविड वार्नर दुधमुंहे बच्चे थे।      

भारत और आस्ट्रेलिया 17 सितंबर को जब पहला वनडे खेलने के लिए उतरेंगे तो यह 30 साल में पहला अवसर होगा जबकि वे चेपक पर सीमित ओवरों का कोई मैच खेलेंगे।

इसे भी पढ़े:- शादी से पहले इन 6 स्टार खिलाड़ियों को डेट कर चुकी है वॉर्नर की खूबसूरत पत्नी

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच इस मैदान पर खेला गया एकमात्र वनडे मैच नौ अक्टूबर 1987 को खेला गया था। यह चेपक पर खेला गया पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच भी था।        

इस मैच से एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले चेपक पर अब तक कुल 20 वनडे खेले गए हैं लेकिन संयोग से कभी भारत और आस्ट्रेलिया आमने सामने नहीं रहे।

आस्ट्रेलिया ने इस मैच के बाद यहां तीन वनडे और खेले थे लेकिन तब उसके प्रतिद्वंद्वी जिम्बाब्वे, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड थे। भारत ने चेपक पर कुल 11 मैच खेले हैं जिनमें से छह में उसे जीत और चार में हार मिली। एक मैच का परिणाम नहीं निकला।

कंगारुओं ने जीते चारों मैच

भारत और आस्ट्रेलिया ने यहां पर नौ अक्टूबर 1987 को रिलायंस विश्व कप का मैच खेला था। इस बेहद रोमांचक मैच में आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ज्योफ मार्श की 110 रन की पारी से निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 270 रन बनाए।

के श्रीकांत (70) और नवजोत सिद्धू (73) के अर्धशतकों से भारत एक बार जीत की स्थिति में दिख रहा था लेकिन आखिर में उसने 40 रन के अंदर सात विकेट गंवा दिए और एक रन से यह मैच हार गया।        

आस्ट्रेलिया ने इसके बाद चेपक पर जो तीन अन्य मैच खेले उनमें उसने आसानी से जीत दर्ज की। इस तरह से कहा जा सकता है कि आस्ट्रेलियाई टीम यहां शत प्रतिशत रिकार्ड के साथ उतरेगी।

टेस्ट में भारत का रिकार्ड अच्छा

आस्ट्रेलिया ने हालांकि चेपक पर आखिरी वनडे 1996 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। भारत और आस्ट्रेलिया ने इस बीच हालांकि चेपक पर चार टेस्ट मैच खेले और इनमें से तीन में भारतीय टीम विजेता रही जबकि एक मैच ड्रा समाप्त हुआ था।

भारत ने 1998, 2001 और 2013 में खेले गए टेस्ट मैच में जीत हासिल की थी जबकि इस बीच 2004 में खेला गया टेस्ट ड्रा रहा था। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
india vs australia match will be in chepauk after 30 years

-Tags:#Cricket News#India vs Australia Series 201#Chepauk Stadium#Virat Kohli
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo