Breaking News
Top

भारत VS श्रीलंका पहला टेस्ट: भारत का श्रीलंकाई सरजमीं और विदेशी सरजमीं पर बने कई बड़े रिकॉर्ड

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 28 2017 2:38AM IST
भारत VS श्रीलंका पहला टेस्ट: भारत का श्रीलंकाई सरजमीं और विदेशी सरजमीं पर बने कई बड़े रिकॉर्ड

भारत ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से विशाल स्कोर खड़ा करने के बाद गाले में  गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से श्रीलंका का शीर्ष क्रम लड़खड़ाकर पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली।  

भारत ने अपनी पहली पारी में 600 रन बनाए जो श्रीलंकाई सरजमीं पर उसका दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। श्रीलंका ने इसके जवाब में दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक पांच विकेट पर 154 रन बनाए हैं और वह भारत से अभी 446 रन पीछे हैं और उसे फालोआन से बचने के लिए अभी 247 रन की जरूरत है।

इसे भी पढ़े:- भारत के भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट कॅरियर का 12वां शतक लगाकर बनाए कई रिकॉर्ड

600+ का रिकॉर्ड

साथ ही भारत ने 11वीं बार विदेशी धरती पर 600 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया है। जिसमें से उसने 3-3 बार पाकिस्तान और इंग्लैंड में, 2-2 बार श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया, वहीं 1 बार बांग्लादेश में 600 या उससे ज्यादा रनों का स्कोर खड़ा किया है। जिसमें में से 4 भारत ने जीते हैं और 6 मैच ड्रा रहे हैं।

600 के स्कोर पर ऑलआउट होने का रिकॉर्ड

भारत टेस्ट मैचों में 600 रन पर दो बार ऑल आउट होने वाला पहला देश बन गया है। इससे पहले भारत 2004 में रावलपिंडी में पाकिस्तान के खिलाफ 600 रन पर ऑल आउट हुआ था।

भारत ने वह मैच जीता था. भारत के अलावा सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ही टेस्ट क्रिकेट में 600 पर ऑल आउट हुआ है, ऑस्ट्रेलिया 1925 में इंग्लैंड के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट में 600 रन पर ऑल आउट हुआ था। संयोग से वह मैच भी ऑस्ट्रेलिया ने जीता था.

इसे भी पढ़े:- BCCI ने लोढ़ा समिति की सिफारिशों को आंशिक रूप से स्वीकार किया,ये सुधारवादी कदम लागू नहीं

स्कोर कार्ड    

पहले दिन जहां शिखर धवन (190) और चेतेश्वर पुजारा (153 रन) के शतक थे तो दूसरे दिन अंजिक्य रहाणे (57 रन) और हार्दिक पंड्या ( 50 ) ने अर्धशतक जमाए। अश्विन (47 ) और शमी (30) ने भी उपयोगी योगदान दिया। श्रीलंका की तरफ से तेज गेंदबाज नुवान प्रदीप ने 132 रन देकर छह विकेट लिए।       

 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
india sri lanka soil and foreign soil made on many big records

-Tags:#Cricket News#India#Sri Lanka#India Records
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo