Hari Bhoomi Logo
बुधवार, सितम्बर 20, 2017  
Top

श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टेस्ट में भारत के पास इतिहास रचने का सुनहरा मौका

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 9 2017 5:05AM IST
श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टेस्ट में भारत के पास इतिहास रचने का सुनहरा मौका

अपने 85 साल के टेस्ट इतिहास में अब तक केवल एक बार विदेशी सरजमीं पर किसी श्रृंखला में तीन टेस्ट मैच जीतने वाली भारतीय टीम को अब श्रीलंका के खिलाफ वर्तमान टेस्ट श्रृंखला में न सिर्फ लगभग 50 साल बाद यह उपलब्धि दोहराने बल्कि विदेश में पहली बार लगातार तीन टेस्ट मैच जीतने का सुनहरा मौका मिला है।       

विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले दोनों मैच आसानी से जीते हैं और अगर वह पल्लेकल में 12 अगस्त से शुरू होने वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में भी अपना विजयी अभियान बरकरार रखती है तो फिर यह पहला अवसर होगा जबकि भारतीय टीम विदेशी सरजमीं पर तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप करेगी।

इसे भी पढ़े:- सहवाग ने अंजू-मंजू से बंधवाई राखी, खुद को कहा- 'हाफ गंजू'

1968 में श्रृंखला में जीते थे तीन टेस्ट        

भारत ने इससे पहले केवल एक बार विदेशी धरती पर किसी श्रृंखला में तीन टेस्ट मैच जीते। मंसूर अली खां पटौदी की अगुवाई वाली टीम ने फरवरी-मार्च 1968 में न्यूजीलैंड को चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 3-1 से हराया था।

इस दौरान हालांकि टीम ड्यूनेडिन में पहला टेस्ट मैच जीतने के बाद क्राइस्टचर्च में दूसरा टेस्ट मैच हार गई थी। इसके बाद भारत ने वेलिंगटन और आकलैंड टेस्ट जीते थे।

1986 में मिला था मौका       

वर्तमान श्रृंखला से पहले भारत को 1986 में इंग्लैंड में तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला जीतने का मौका मिला था लेकिन कपिल देव की टीम पहले दोनों टेस्ट मैच जीतने के बाद तीसरे टेस्ट को ड्रा करा बैठी थी।

पाकिस्तान के खिलाफ 2004 में पहला टेस्ट मैच जीतने के बाद भारत दूसरा मैच हार गया था लेकिन उसने तीसरा टेस्ट जीतकर श्रृंखला अपने नाम की थी।

इसे भी पढ़े:- श्रीलंकाई टीम को लगा एक और झटका, चोट के चलते हेराथ टीम से बाहर

बांग्लादेश व जिम्बाब्वे के खिलाफ की यह करिश्मा

अगर हम विदेशों में क्लीन स्वीप की बात करें तो भारत अब तक केवल बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के खिलाफ ही यह करिश्मा कर पाया है लेकिन तब श्रृंखला एक या फिर दो टेस्ट मैचों तक सीमित थी।

भारत ने बांग्लादेश को 2000 में एक टेस्ट तथा 2004 और 2010 में दो-दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में हराया था। इस बीच उसने जिम्बाब्वे को उसकी धरती पर दो मैचों में 2-0 से हराया था।

सरजमीं पर तीन से अधिक क्लीन स्वीप

भारत हालांकि अपनी सरजमीं पर इससे पहले तीन या इससे अधिक टेस्ट मैचों में क्लीन स्वीप कर चुका है। भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया को चार मैचों की श्रृंखला में 4-0 से हराया था।

मोहम्मद अजहरूद्दीन की टीम ने 1993-94 में इंग्लैंड और श्रीलंका का तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में सूपड़ा साफ किया था। कोहली की अगुवाई में टीम ने पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ यही करिश्मा दोहराया था। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
india has a chance to make history in the last test against sri lanka

-Tags:#Cricket News#India#Sri Lanka#Test Match#India Record
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo