Hari Bhoomi Logo
शुक्रवार, सितम्बर 22, 2017  
Breaking News
Top

भारत ने 24 सालों का रिकार्ड रखा कायम, सीरीज पर किया कब्जा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 28 2017 2:51AM IST
भारत ने 24 सालों का रिकार्ड रखा कायम, सीरीज पर किया कब्जा

जसप्रीत बुमराह की तूफानी गेंदबाजी के बाद सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के 12वें शतक की बदौलत भारत ने तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां श्रीलंका को अंतिम लम्हों में दर्शकों के हुड़दंग के बीच छह विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 की विजयी बढ़त बनाई और इस टीम के खिलाफ 1993 के बाद कोई द्विपक्षीय श्रृंखला नहीं गंवाने का रिकार्ड कायम रखा।

भारत को पिछली बार श्रीलंका के खिलाफ 1993 में उसी की सरजमीं पर 2-1 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था जबकि इसके बाद से भारत ने पिछले 24 साल में इस टीम के खिलाफ कोई द्विपक्षीय श्रृंखला नहीं गंवाई है।

इसे भी पढ़े:- धोनी की इस करतूत की वजह से मैच बीच में ही छोड़ कर पवेलियन लौट गए थे दोनों बल्लेबाज

रोहित ने 145 गेंद में 16 चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 124 रन की पारी खेलने के अलावा पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 67) के साथ पांचवें विकेट के लिए 157 रन की अटूट साझेदारी की।

जिससे भारत ने श्रीलंका के 218 रन के लक्ष्य को 45.1 ओवर में चार विकेट पर 218 रन बनाकर हासिल कर लिया। धोनी ने 86 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का मारा।

दर्शकों के हुडदंग से रूका खेल

भारत हालांकि जब जीत से सिर्फ आठ रन दूर था तब दर्शकों ने मैदान पर बोतलें फेंकनी शुरू की दी जिसके कारण लगभग 35 मिनट तक खेल रुका रहा। इस घटना ने 1996 विश्व कप में इन दोनों टीमों के बीच कोलकाता में हुए सेमीफाइनल की याद ताजा हो गई।

जब भारत के हार के करीब पहुंचने पर घरेलू दर्शकों ने ईडन गार्डन्स में स्टैंड में आग लगा दी थी और मैदान पर बोतलें फेंकनी शुरू कर दी थी जिसके बाद श्रीलंका को विजेता घोषित किया गया था।

इसे भी पढ़े:- रोहित का शानदार शतक, भारत का सीरीज पर कब्जा

बुमराह की रही धारदार गेंदबाजी

यहां हालांकि ऐसी नौबत नहीं आई और दर्शकों के एक समूह को मैदान से बाहर करके लगभग 35 मिनट के ब्रेक के बाद मैच दोबारा शुरू हुआ और भारत ने जीत की औपचारिकता पूरी की।      

इससे पहले श्रीलंका की टीम बुमराह (27 रन पर पांच विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने नौ विकेट पर 217 रन ही बना सकी। केदार जाधव (12 रन पर एक विकेट), अक्षर पटेल (35 रन पर एक विकेट) और हार्दिक पंड्या (42 रन पर एक विकेट) ने बुमराह का अच्छा साथ निभाया।

श्रीलंका की ओर से थिरिमाने ही चले

नियमित कप्तान उपुल थरंगा पर दो मैचों के प्रतिबंध के कारण कार्यवाहक कप्तान की जिम्मेदारी निभा रहे चामरा कपुगेदारा ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंका की तरफ से टीम में वापसी कर रहे लाहिरू थिरिमाने ने 105 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 80 रन बनाए।

उन्होंने सलामी बल्लेबाज दिनेश चांदीमल (36) के साथ तीसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी भी की। इन दोनों के अलावा निचले क्रम में बल्लेबाजी करने उतरे मिलिंदा श्रीवर्धने (29) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए।

भारत की शुरुआत खराब रही

चांदीमल को बल्लेबाजी के दौरान अंगूठे में फ्रैक्चर हो गया जिसके कारण वह श्रृंखला से बाहर हो गए और भारतीय पारी के दौरान मैदान पर भी नहीं उतरे।      

लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत खराब रही और उसने 19 रन तक ही सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (05) और कप्तान विराट कोहली (03) के विकेट गंवा दिए।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
india defeat sri lanka six wicket and lead 3 0 in a five match series

-Tags:#Cricket#India#Sri Lanka#Odi#Rohit Sharma#Jaspreet Bumrah
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo