Breaking News
Top

पहले वन-डे में शिखर और विराट का चला बल्ला, लगाया 11 वां शतक

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 20 2017 9:29PM IST
पहले वन-डे में शिखर और विराट का चला बल्ला, लगाया 11 वां शतक

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के शतक और कप्तान विराट कोहली के साथ उनकी 197 रन की बड़ी शतकीय साझेदारी की मदद से भारत ने रविवार को यहां श्रीलंका को पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में नौ विकेट से हराया। 

श्रीलंका टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरा लेकिन अच्छी शुरूआत के बावजूद उसकी टीम 43.2 ओवर में 216 रन पर ढेर हो गई। भारत ने 28.5 ओवर में एक विकेट पर 220 रन बनाकर जीत दर्ज की। धवन 132 रन और कोहली 81 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत ने इस तरह से पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है।

इसे भी पढ़ें:  VIDEO: रोती बच्ची को देख कोहली-धवन का ये भावुक पोस्ट देखकर आप भी रो देंगे

शिखर धवन का शतक -

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 90 गेदों में शानदार नाबाद 132 रन बनाए।

कप्तान विराट कोहली ने 70 गेदों में नाबाद 82 रनों की पारी खेली। शिखर धवन और विराट कोहली ने श्रीलंका के गेंदबाजों की जमकर धोया।  

श्रीलंका के 216 रनों के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने एक विकेट खोकर 23 ओवर में 163 रन बना लिए हैं। 

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 4 रन बनाकर अजीबोगरीब ढंग से रन आउट हो गए। शिखर धवन और विराट कोहली की जोड़ी ने टीम इंडिया को पहले वन डे में 1-0 बढ़त दिलाई है। शिखर धवन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए महज 71 गेंदों में 100 रन बनाए।  

इससे पहले पांच वन डे मैचों की सीरीज के पहले मैच में दांबुला में टीम इंडिया की धारदार गेंदबाजी के सामने श्रीलंका 216 रन पर ऑल आउट हो गई। जसप्रीत बुमराह ने विश्वा फर्नांडों को बोल्ड कर श्रीलंका की पारी का अंत किया। 

एंजेला मैथ्यूज 36 रन पर नाबाद रहे। टीम इंडिया की ओर से अक्षर पटेल ने बेहतरीन गेंदबाजी की। अक्षर पटेल को 3 विकेट मिले। जबकि जाधव, चहल और बुमराह ने दो-दो विकेट लिए। विराट कोहली ने एक खिलाड़ी को रन आउट किया।

इसे भी पढ़ें: 2019 वर्ल्ड कप के लिए शुरु हुई खिलाड़ियों की तलाश, बनाया ये प्लान

इससे पहले श्रीलंका के ओपनरों  ने अपनी टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाई लेकिन उनके आउट होने के बाद श्रीलंका का मध्यमक्रम लड़खड़ा गया। एक के बाद एक उनके विकेट गिरते रहे। ओपनरों को छोड़कर श्रीलंका के अन्य बल्लेबाजों ने पूरे विश्वास के सा‌थ बैंटिंग नहीं की। इसी का नतीजा रहा कि भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए श्रीलंका को 43.2 ओवरों में ऑल आउट कर दिया। 

श्रीलंका के धनुष्का गुणतिलका 35 रन बनाकर युजवेंद्र चहल की गेंद पर विराट कोहली के हाथों पहले विकेट के रूप में लपके गए। निरोशन डिकवेला को 64 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर केदार जाधव ने पगबाधा आउट किया। 

इसके बाद कुशल मेंडिस को 36 रन पर अक्षर पटेल ने बोल्ड कर दिया। कप्तान उपुल थरंगा को 13 रन पर केदार जाधव ने सीमा के पास शिखर धवन के हाथों कैच कराया। चमारा कपूगेदरा को विराट कोहली ने शानदार तरीके रन आउट किया। 

हसरंगा को अक्षर पटेल ने केदार जाधव के हाथों कैच कराया। थिसारा परेरा को जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड किया। परेरा खाता भी नहीं खोल सके। संदकन को 5 रन पर अक्षर पटेल ने पगबाधा आउट किया। इसके बाद मलिंका ने एक सिक्स मारा लेकिन वह अपनी पारी आगे नहीं बढ़ा पाए। उन्हें 8 रन पर चहल की गेंद पर धोनी ने स्टंप किया।

दोनों ओपनरों ने श्रीलंका को बेहतरीन शुरुआत दिलाई थी। श्रीलंका का पहला विकेट 74 रन पर गिरा। इसके बाद डिकवेला और कुशल मेंडिस के बीच 65 रनों की साझेदारी हुई। 

लेकिन 139 के स्कोर पर डिकवेला के आउट होने के बाद श्रीलंका की पारी में धड़ाधड़ विकेट गिरते गए। श्रीलंका के मध्यमक्रम के बल्लेबाजों को भारतीय गेंदबाजों ने मैच के अंत तक कोई मौका नहीं दिया। 

श्रीलंका की ओर से डिकवेला ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए। कुशल मेंडिस और एंजेला मैथ्यूज ने 36-36 रन बनाए। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
india beat sri lanka by nine wickets

-Tags:#Sports#Cricket#India#Sri Lanka#ODI Series
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo