Breaking News
Top

इस बल्लेबाज ने लगाया था विदेशी जमीन पर भारत की ओर से पहला दोहरा शतक, बेटा है बड़ा पत्रकार

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 8 2017 1:44PM IST
इस बल्लेबाज ने लगाया था विदेशी जमीन पर भारत की ओर से पहला दोहरा शतक, बेटा है बड़ा पत्रकार

8 अगस्त 1940 को गोवा के एक छोटे से गांव में इंडियन क्रिकेट टीम के महान बल्लेबाज दिलीप सरदेसाई का जन्म हुआ था। इसी महान बल्लेबाज को देखकर सुनील गावस्कर ने तेज गेंदबाजों को खेलना सीखा था। 

इसे भी पढ़ें:- बैन पर जडेजा ने मारा शाहरुख का फिल्मी डायलॉग, लिखा कि 'हम शरीफ क्या हुए, पूरी दुनिया ही बदमाश हो गई'

दिलीप सरदेसाई के नाम ही विदेशी सरजमीं पर भारत की ओर से पहला दोहरा शतक मारने का रिकॉर्ड दर्ज है। 1971 में वेस्टइंडीज के दौरे पर गई भारतीय टीम के सीरीज जीतने में सरदेसाई ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

किंग्सटन मैदान पर पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में उन्होंने 212 रन बनाए थे। यह देश से बाहर किसी भी इंडियन क्रिकेटर का पहला दोहरा शतक था। दौरे के सेकेंड टेस्ट मैच के पहली पारी में एक फिर से उन्होंने 112 रनों की शानदार पारी खेली थी। साथ ही चौथे टेस्ट मैच में भी देसाई ने 150 रनों की शानदार पारी खेली। 

इसे भी पढ़ें:- IPL मैच फिक्सिंग में केरल हाईकोर्ट ने दी श्रीसंत को राहत

सरदेसाई की इसी जुझारू पारी के दम पर भारत ने पहली बार वेस्टइंडीज को उसी के घर में हरा पाया था। दौरे का तीसरा, चौथा और पांचवे टेस्ट मैच ड्रा रहा था। इस तरह से भारत ने 5 टेस्ट मैचों की श्रृंखला 1-0 से जीत ली थी। 

सरदेसाई ने इंटरनेशनल टेस्ट करियर की शुरुआत 1961 में कानपुर इंग्लैंड के साथ शुरू किया था। दिलीप सरदेसाई ने 12 साल के अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में कुल 30 मैच खेले। 

इसे भी पढ़ें:- जडेजा ने ड्रेसिंग रूम में निकाली नकल, भड़के लंकाई फैंस, वीडियो हुआ वायरल

30 मैचों की 55 पारियों में उन्होंने 39.23 की औसत से कुल 2001 रन बनाए थे। इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 212 रन रहा था। अपने टेस्ट करियर में उन्होंने 5 शतक और 9 अर्धशतक बनाए थे, जिसमें 2 दोहरा शतक शामिल था। एक न्यूजीलैंड के खिलाफ और दूसरा वेस्टइंडीज के खिलाफ। 

दिलीप सरदेसाई ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच 1972 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। आपको जानकर थोड़ी हैरानी होगी कि अपने पूरे करियर में सिर्फ 2 ही छक्के लगा सके थे। 

दिलीप सरदेसाई को अपने करियर में जो सम्मान मिलना चाहिए था वो उन्हें नहीं मिल सका। बता दें कि आज इनके पुत्र और देश के जाने माने पत्रकार राजदीप सरदेसाई किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
birth anniversary dilip sardesai first indian batsman double century in foreign tour

-Tags:#Dilip Sardesai#First Batsman#Double Century#Overseas Tour
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo