Hari Bhoomi Logo
मंगलवार, सितम्बर 19, 2017  
Breaking News
Top

2019 वर्ल्ड कप के लिए शुरु हुई खिलाड़ियों की तलाश, बनाया ये प्लान

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 19 2017 5:55PM IST
2019 वर्ल्ड कप के लिए शुरु हुई खिलाड़ियों की तलाश, बनाया ये प्लान

टेस्ट श्रृंखला में क्लीन स्वीप करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम रविवार से श्रीलंका के खिलाफ यहां शुरू हो रही पांच मैचों की एक दिवसीय श्रृंखला में उतरेगी तो लक्ष्य 2019 विश्वकप के लिए संभावित खिलाड़ियों की तलाश भी होगा। 

भारत ने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला 3-0 से जीती और अब यह लय वनडे श्रृंखला में भी जारी रखना चाहेगा।  यह हालांकि किसी और श्रृंखला की तरह नहीं होगी क्योंकि मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद साफ तौर पर कह चुके हैं कि इंग्लैंड में 2019 में होने वाले विश्वकप के मद्देनजर फिटनेस पर विशेष जोर रहेगा।       

ये भी पढ़ें - वर्ल्ड कप 2019: श्रीलंका होगा बाहर, ये है वजह!

भारतीय टीम प्रबंधन ने फिटनेस के लिए काफी कदम उठाए हैं और के एल राहुल को पूरी श्रृंखला में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतारने का ऐलान इसमें शामिल है। चोटों से घिरे रहने वाले राहुल ने अभी तक सिर्फ छह वनडे खेले हैं और सभी में पारी का आगाज किया है।

उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 2016 में पहले वनडे में शतक जमाया और बाद में उस श्रृंखला में अर्धशतक भी लगाया। अगले तीन वनडे उन्होंने जनवरी में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जिसमें पारी की शुरुआत की लेकिन सिर्फ 24 रन बना सके।  फिट होने पर वह चैंपियंस ट्राफी टीम का हिस्सा होते लेकिन युवराज सिंह के टीम में रहने से उन्हें पारी की शुरुआत के लिए ही कहा जाता।

धवन-रोहित करेंगे पारी का आगाज

यह भी अब स्पष्ट हो गया है कि पारी का आगाज शिखर धवन और रोहित शर्मा करेंगे जबकि अजिंक्य रहाणे तीसरे सलामी बल्लेबाज होंगे। महेंद्र सिंह धोनी पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे और हार्दिक पांड्या सातवें नंबर पर उतरेंगे। 

छठे नंबर के लिए मनीष पांडे और केदार जाधव में मुकाबला होगा।जाधव पिछली दो श्रृंखलाओं में प्रभावित नहीं कर सके हैं और इंग्लैंड में उनकी फील्डिंग बहुत लचर थी। बल्लेबाजी में उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले लेकिन चैम्पियंस ट्राफी और वेस्टइंडीज में उन्होंने कुछ ओवर फेंके।

दाम्बुला स्टेडियम भाग्यशाली नहीं

भारतीय टीम के लिए रणगिरी दाम्बुला अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम भाग्यशाली नहीं रहा है। यहां 2004 से अब तक खेले गए 17 वनडे में से भारत ने नौ जीते। श्रीलंका के खिलाफ 11 वनडे में से चार ही जीत सकी है। 

इस मैदान पर सबसे यादगार जीत अगस्त 2008 में मिली जब विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण भी किया था। अब वह न सिर्फ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक है बल्कि टीम के कप्तान भी हैं। 

भारत का गेंदबाजी संयोजन स्थिर लग रहा है । भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमरा नयी गेंद संभालेंगे जबकि कुलदीप यादव स्पिन की जिम्मेदारी लेंगे जिनका साथ देने के लिए अक्षर पटेल या युजवेंद्र चहल होंगे।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पांडे, अजिंक्य रहाणे, केदार जाधव, एम एस धोनी, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमरा, भुवनेश्वर कुमार, शरदुल ठाकुर।       

श्रीलंका : उपुल थरंगा (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला, धनुष्का गुणतिलका, कुशल मेंडिस, चमारा कापूगेदारा, मिलिंद सिरिवर्धना, मलिंडा पुष्पकुमारा, अकीला धनंजया, लक्षण संदाकन, तिसारा परेरा, वानिंदु हसरंगा, लसिथ मलिंगा, दुष्मंता चामीरा, विश्वा फर्नांडो।     

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
bcci has started looking for indian players for world cup 2019

-Tags:#Sports#Cricket#India VS SriLanka#BCCI
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo