Breaking News
Top

आशीष नेहरा ने बनाए हैं ये अनोखे रिकॉर्ड्स, फैंस को हमेशा रहेंगे याद

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 1 2017 11:54AM IST
आशीष नेहरा ने बनाए हैं ये अनोखे रिकॉर्ड्स, फैंस को हमेशा रहेंगे याद

भारत और न्यूजलैंड के बीच बुधवार को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में टी20 का पहला मुकाबला होने जा रहा है। आज का ये मैच खास होने वाला है। टीम इंडिया के दिग्गज और अनुभवी गेंदबाज आशीष नेहरा इसी स्टेडियम से अंतर्राष्ट्रीय मैच को अलविदा कहने वाले हैं।  

इस सीरीज में एक तरफ जहां श्रेयस अय्यर और मोहम्मद सिराज जैसे युवा खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करेंगे तो वहीं दूसरी तरफ आशीष नेहरा जैसे अनुभवी खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहेंगे। नेहरा मैंच के बाद क्रिकेट से संन्यास लेंगे।

ये भी पढ़ें - INDvsNZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला T-20 आज, आशीष नेहरा खेलेंगे आखिरी मैच

आइए जानते हैं आशीष नेहरा के क्रिकेट कॅरियर की कुछ शानदार पारियों के बारे में...

2011 का वर्ल्डकप सेमीफाइनल

2011 के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए आशीष नेहरा ने 10 ओवर में 31 रन देकर 2 विकेट झटके और भारत के 260 के जवाब में पाकिस्तान को 231 में समेटने में अहम भूमिका निभाई थी। 

वनडे में 6 विकेट लेने का रिकॉर्ड

नेहरा ओडीआई में दो बार 6 विकेट लेने वाले एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं। नेहरा ने 2003 के वर्ल्डकप में इंग्लैंड के खिलाफ 23 रन देकर 6 विकेट लिए थे। इसके बाद 2005 में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 59 रन देकर 6 विकेट झटके। आशीष नेहरा के नाम वर्ल्डकप में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड भी है। 

आखिरी टेस्ट मैच

आशीष नेहरा ने भारत के लिए अपना आखिरी टेस्ट मैच अप्रैल 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। नेहरा ने भारत के लिए अपना आखिरी वनडे मार्च 2011 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था।

उन्होंने 2016 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर लगभग चार साल बाद 36 साल की उम्र में भारतीय टीम के लिए वापसी की। 2016 के टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे है।

ये भी पढ़ें - क्रिकेट के ये दो कप्तान बने नंबर वन, मिताली राज और कोहली का ये है रिकॉर्ड

अजहरुद्दीन की कप्तानी से डेब्यू

आशीष नेहरा ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू फरवरी 1999 में मो. अजहरुद्दीन की कप्तानी में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच में किया था। उन्होंने 17 टेस्ट, 120 वनडे और 26 टी-20 मैच खेले हैं। उनके नाम पर टेस्ट में 44, वनडे में 157 और टी-20 में 34 विकेट दर्ज हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
ashish nehra has created unique records last t20 match in delhi

-Tags:#Ashish Nehra#Retirement#India vs New Zealand#T20
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo