Hari Bhoomi Logo
शुक्रवार, सितम्बर 22, 2017  
Breaking News
Top

VIDEO: भारत-पाक क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे रोचक पल, ये नहीं देखा तो क्या देखा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 25 2017 2:11AM IST
VIDEO: भारत-पाक क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे रोचक पल, ये नहीं देखा तो क्या देखा

क्रिकेट का खेल अपनी रोचकता के कारण पूरी दुनिया को अपना दीवाना बनाया हुआ है। क्रिकेट प्रेमी इस खेल को भगवान की तरह पूजते है। जब बात हो भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच की तब तो जैसे सरहद की लकीरें ही मिट जाती है।

सिर्फ दोनों देश के क्रिकेट प्रेमी ही नहीं पूरी दुनिया की नजरें इस मैच पर टिकी होती है जब भारत और पाकिस्तान खेल रहा हो। भारत-पाक का मुकाबला क्रिकेट के मैदान में किसी जंग की तरह ही होता है।

इसे भी पढ़े :- WWC 2017: बिना जीते ही बढ़ गए भारतीय महिला खिलाड़ियों के रेट

हर बार इंडिया पाक मैच से पहले 'मौका-मौका' वाला वीडियो देखना और मैच के पहले पूरी तैयारी कर लेना जरूरी होता है। भारत और पाकिस्तान के बीच खेले 5 ऐसे रोचक पल जिन्हें कोई भी क्रिकेट फैन कभी भूल नहीं सकता।

चलिए एक बार याद कर लेते हैं उन पलों को

1. मियांदाद का आखिरी बॉल पर छक्का

ये बात है शारजाह स्टेडियम में खेले गए 1986 के एक मैच की। भारत और पाकिस्तान का मैच था। पाकिस्तान को जीतने के लिए 4 रन चाहिए थे और सिर्फ 1 बॉल बची थी।

बॉल जावेद मियांदाद को खेलनी थी और वो हुआ जिसका किसी को अंदाजा नहीं था। अपने जमाने के जानेमाने  गेंदबाज चेतन शर्मा ने गेंद फेंकी और मियांदाद ने उस फुल टॉस गेंद पर छक्का जड़ दिया।

2. बॉल आउट

2007 में पहले टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और भारत एक जैसे रन बनाकर मैच को टाई कराने की स्थिति तक पहुंच गए थे। इसके बाद बॉल आउट हुआ और 5 बॉलरों को दोनों टीमों से स्टंप गिराना था। पाकिस्तान इस बॉल आउट में बुरी तरह हार गया था।

3. जब मियांदाद ने उड़ाई थी किरन मोरे की हंसी

1992 वर्ल्ड कप के दौरान ये घटना हुई थी। मियांदाद ने पिच पर ऊपर-नीचे उछलकर किरन मोरे की हंसी उड़ाई थी। ये खेल भावना के खिलाफ था, लेकिन दोनों तरफ के फैन्स की हंसी छूट गई थी इस सीन को देखने के बाद।

 4.तेंदुलकर का 98 पर आउट होना 

2003 का वर्ल्ड कप मैच, साउथ अफ्रीका के सेंचुरियन स्टेडियम में मैच खेला जा रहा था। भारत को जीतने के लिए 274 रन चाहिए थे। सचिन-सहवाग ओपनर थे। शोएब अख्तर के पहले ओवर में ही सचिन ने एक छक्का और दो अन्य बाउंड्री लगा दी थी।

सहवाग के क्रीज पर रहने तक इस मैच में इतने रन आ चुके थे कि पाकिस्तान पर प्रेशर पड़ रहा था। भीड़ पागल हो रही थी, लेकिन सहवाग और गांगुली के विकेट के बाद सचिन को 98 पर आउट किया गया।

पूरा स्टेडियम शांत हो गया। हालांकि, राहुल द्रविड और युवराज सिंह ने मैच को जितवा दिया, लेकिन सचिन के आउट होने का वो सीन आज भी याद रखा जाता है।  

5. 125 रन बनाने के बाद भी जीत गई टीम इंडिया

1984 में शारजाह में खेला गया ये मैच अभी भी यादगार है। भारतीय कैप्टन कपिल देव और पाकिस्तानी कैप्टन इमरान खान थे। टीम इंडिया महज 125 रन में सिमट गई थी। पाकिस्तान की जीत तय मानी जा रही थी।

कपिल देव को अपने बॉलरों पर भरोसा था और इस मैच में कुछ ऐसा हुआ कि टीम पाकिस्तान 87 रनों पर ही आल आउट हो गई थी।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
5 most interesting match indo pak cricket history

-Tags:#Cricket News#India#Pakistan
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo