Hari Bhoomi Logo
सोमवार, सितम्बर 25, 2017  
Breaking News
Top

ये हैं भारतीय मूल के 5 महान क्रिकेटर जिन्होंने दूसरे देशों के लिए खेला

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 25 2017 3:58AM IST
ये हैं भारतीय मूल के 5 महान क्रिकेटर जिन्होंने दूसरे देशों के लिए खेला

भारतीय मूल के कई ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने दूसरे मुल्कों में जाकर अपनी बल्लेबाजी के दम पर वहां के क्रिकेट फैन के दिलों में जगह बनाया। 

वहीं मौजूदा समय में भी कई ऐसे भारतीय मूल के खिलाड़ी हैं जो दूसरे देशों का प्रतिनिधित्व कर रहे और अपने शानदार खेल से धूम मचा रहे हैं।

आपको बताते हैं दूसरे मूल्कों से खेलने वाले ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में जो अपने प्रदर्शनों की बदौलत महान खिलाड़ी बने। 

नासिर हुसैन 

इंग्लैंड के क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन कप्तानों में से एक नासिर हुसैन भी भारतीय मूल के हैं। नासिर का जन्म चेन्नई में हुआ था। नासिर के पिता जवाद भारतीय मुस्लिम थे जबकि उनकी मां ब्रिटिश थी। उनके पिता ने तमिलनाडु के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट भी खेला। लेकिन जब नासिर हुसैन सिर्फ 7 साल के थे तब उनका परिवार एसेक्स जाकर बस गया।

एल्विन कालीचरण

वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर और पूर्व ऑलराउंडर एल्विन कालीचरण भी भारतीय मूल के हैं। सोनी रामधिन और रोहन कन्हाई के बाद वह वेस्टइंडीज के लिए खेलने वाले भारतीय मूल के तीसरे खिलाड़ी थे। कालीचरण 1972 से 1981 तक वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे और उन्होंने 66 टेस्ट और 31 वन डे खेले। वह 1975 और  1979 की वर्ल्ड कप विनिंग टीम का हिस्सा भी थे।

हाशिम अमला

मौजूदा समय में दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लोबाजों में से एक हाशिम अमला भी भारत से ही जुड़े हैं। अमला के दादा का जन्म गुजरात के सूरत में हुआ था। लेकिन बाद में उनका परिवार साउथ अफ्रीका जाकर बस गया था। अमला ने साउथ अफ्रीका के लिए तीनों ही फॉर्मेंट में शानदार खेल दिखाया है। 

रोहन कन्हाई

60 के दशक के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक रोहन कन्हाई भी भारतीय मूल के खिलाड़ी थे जो वेस्टइंडीज के लिए खेले। भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावसकर ने कहा था कि कन्हाई सबसे महान बल्लेबाज हैं जिसे उन्होंने खेलते हुए देखा है। गैरी सोबर्स के बाद कन्हाई को वेस्टइंडीज की टीम की कप्ताना भी रहे औऱ 1992 में वह नेशनल टीम के कोच भी बने।

शिवनारायण चन्द्रपॉल

वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर शिवनारायण चन्द्रपॉल भी भारतीय मूल के हैं। चन्द्रपॉल का जन्म गुयाना में हुआ था लेकिन उनका परिवार भारत से ही था। अपनी अजीबोगरीब बैटिंग स्टांस के लिए मशहूर रहे चन्द्रपॉल टेस्ट क्रिकेट के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में शिवनारायण चन्द्रपॉल (11867 रन) सातवें नंबर पर हैं।

टेस्ट रनों के मामले में वह महान क्रिकेटर ब्रायन लारा (11953 रन) से थोड़ा ही पीछे हैं। यही नही चन्द्रपॉल वेस्टइंडीज के लिए 100 टेस्ट मैच खेलने वाले भारतीय मूल के अकेले खिलाड़ी हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा 164 टेस्ट मैच खेले हैं। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
5 greatest cricketers of indian origin who played for other countries

-Tags:#Cricket News#Indian Origin#5 Cricketers
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo