Breaking News
Top

GST से होने वाले इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 12 2017 6:53PM IST
GST से होने वाले इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

1 जुलाई 2017 से देशभर में एक देश एक कर यानी जीएसटी लागू हो गया है। गुरुवार को संसद में इकोनॉमिक सर्वे पेश हुआ जिसमें आर्थिक सुधार के लिए जीएसटी के क्रियान्वन और बैंतों की बैलेंस शीट की समस्या के समाधान के लिए उचित कदम उठाए गए हैं।

 
आज हम आपको जीएसटी से जुड़े कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे
 
सर्वे में बताया गया कि टेक्सटाइल और कपड़ा क्षेत्र में टैक्स चोरी की संभावनाएं बनी रहती है लेकिन इन्हें जीएसटी के दायरे में पूरी तरह से शामिल कर दिया गया है कर चोरी पर नियंत्रण होगा।
 
जीएसटी में रियल स्टेट के अहम हिस्सों को शामिल कर दिया गया है। इसमें सीमेंट, स्टील और अन्य निर्माण सामग्री भी शामिल है। बिल्डरों को टैक्स क्रेडिट का दावा करने के लिए इन सब सामानों की खरीद का दस्तावेज पेश करना होगा।
 
सर्वे के अनुसार कर विस्तार के शुरुआती संकेत मिले हैं जो कि जीएसटी की वजह से संभव हो पाया है। जून-जुलाई के बीच 6.6 लाख नए एजेंटों ने जीएसटी रेजिस्ट्रेशम की मांग की है। सर्वे के मुताबिक ये आंकड़ा बढ़ेगा।
 
जीएसटी के तहत जो भी माल देश में आएगा उसपर केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा कर लगा दिया जाएगा।
 
सर्वे के अनुसार प्रत्यक्ष कर संग्रह के बारे में कई अहम जानकारियां सामने आई हैं। पहले उत्पादन के लेवल पर शुल्क लगाया जाता था जिससे केंद्र को छोटे निर्माताओं और उपभोग के बारे में कम जानकारियां मिलती थीं लेकिन अब केंद्र और राज्य को टैक्स के बारे में पूरी जानकारी मिलती रहेगी।
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
you wont be knowing these advantages of gst

-Tags:#Advantages of GST#GST Rollout
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo