Breaking News
Top

इस कार्ड के बिना अब आप नहीं खरीद सकेंगे गोल्ड!

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 27 2017 2:50PM IST
इस कार्ड के बिना अब आप नहीं खरीद सकेंगे गोल्ड!

अगर आपका पैन कार्ड अभी तक नहीं बना है तो बनवा लें क्योंकि वित्तीय नियामकों के एक पैनल ने यह सोने की हर खरीद-फरोख्त के लिए पैन कार्ड को अनिवार्य करने पर चर्चा की है। चाहे आप कितने का ही सोना खरीदें लेकिन उसके लिए पैनकार्ड जरूरी होगा।

 
बता दें कि अभी सिर्फ दो लाख रुपए से अधिक सोने की खरीद के लिए पैन नंबर जरूरी होगा। सोने की प्रत्येक खरीद फरोख्त इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रेजिस्ट्री में दर्ज की जाएगी। अब से आपकी कोई भी खरीद फरोख्त ऑनलाइन दर्ज की जाएगी ताकी पता चल सके की सोना खरीदकर कोई काला धन तो नहीं जमा कर रहा है।
 
 
हाउसहोल्ड वित्तीय पैनल की रिपोर्ट के मुताबिक समिति ने यह सिफारिश सोने के रुप में काला धन जमा करने की प्रवृत्ति पर रोक लगाने के लिए की है। समिति का मानना है कि कर निवारण का प्रवर्तन सख्त होना चाहिए। आरबीआई ने वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद की बैठक के बाद भारत में घरेलू वित्त के विभिन्न पहुलुओं के अध्य्यन के लिए इस समिति का गठन किया है।
 
इस बैठक की अध्यक्ष्ता लंदन के इंपीरियल कॉलेज के प्रोफेसर तरुण रामादोराई की अध्यक्षता वाली इस समिति में रिजर्व बैंक, सेबी, बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण और पीएफआरडीए के प्रतिनिधि शामिल हैं। समिति के मुताबिक सोना खरीदने को पैन की अनिवार्यता होने के बाद इसका लेनदेन छिपकर किया जाता है। इसके अलावा समिति ने गोल्ड एक्सचेंज बनाने का सुझाव दिया है ताकी सोने के बाजार को प्रोत्साहित किया जा सके।
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
you cannot buy gold without pancard

-Tags:#Pancard#Financial Regulator
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo