Breaking News
लखनऊ: परिवार कल्याण और महिला एवं बाल विकास मंत्री रीता बहुगुणा जोशी के आवास के सामने कैरोसिन डालकर एक महिला ने आत्महत्या का प्रयास कियातलवार दंपत्ति की रिहाई से जुड़े कागजात जमा, दोपहर बाद आएंगे बाहरचीनी मिल गोरखपुर के लोगों के लिए दीवाली का तोहफा: योगी आदित्यनाथदिल्ली में बीजेपी की 'जन रक्षा यात्रा' जारी, कई दिग्गज मौजूदकेंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जोधपुर में आईबी ट्रेनिंग सेंटर का किया उद्घाटनझारखंड: सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में एक जवान घायलजेएनयू छात्र नजीब जंग मामले की जांच में सीबीआई की रुचि नहीं: दिल्ली हाईकोर्टजम्मू-कश्मीर: सुरक्षा बलों ने बीते 3 दिन में तीन आतकी गिरफ्तार
Top

मोदी बने NIA के नए प्रमुख, गुजरात दंगों की कर चुके है जांच

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 19 2017 3:05AM IST
मोदी बने NIA के नए प्रमुख, गुजरात दंगों की कर चुके है जांच

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी वाईसी मोदी को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) का प्रमुख और रजनीकांत मिश्रा को सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया। 

वाई.सी.मोदी, वर्ष 2002 के गुजरात दंगों की जांच के लिए उच्चतम न्यायालय द्वारा गठित विशेष जांच टीम का हिस्सा रह चुके हैं। संघीय जांच एजेंसी पर आतंकवाद और आंतक-वित्तपोषण से संबंधित मामलों की जांच का जिम्मा है।

इसी प्रकार भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी, रजनी कांत मिश्रा को सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। आदेश में कहा गया कि मोदी अपनी सेवानिवृत्ति यानि 31 मई, 2021 तक इस पद पर आसीन रहेंगे।

नियुक्ति समिति ने दी स्वीकृति

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने एनआईए के महानिदेशक के तौर पर मोदी की नियुक्ति को स्वीकृति दी है।

शरद कुमार की जगह लेंगे

मोदी, 1984 बैच के असम-मेघालय कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं और वह फिलहाल केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में विशेष निदेशक हैं। आदेश के मुताबिक, वह शरद कुमार की जगह लेंगे जिनका कार्यकाल 30 अक्तूबर को पूरा हो रहा है।

दो बार बढ़ाया जा चुका शरद का कार्यकाल

जुलाई 2013 में एनआईए महानिदेशक नियुक्त किए गए शरद कुमार का कार्यकाल विशेष जांच के लिए दो बार बढ़ाया जा चुका है। इन जांचों में पठानकोट आतंकी हमला, कश्मीर में आंतकी घटनाएं, बर्दवान विस्फोट मामला और समझौता एक्सप्रेस विस्फोट मामला शामिल है।

अगस्त 2019 तक मिश्रा का कार्यकाल

डीओपीटी के आदेश में बताया गया है कि मिश्रा अपनी सेवानिवृत्ति की तिथि यानि 31 अगस्त, 2019 तक एसएसबी महानिदेशक का पद संभालेंगे।

मिश्रा 1984 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं और वह वर्तमान में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अतिरिक्त महानिदेशक का पद संभाल रहे हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
yc modi becomes new chief of national investigation agency

-Tags:#YC Modi#NIA#NIA Chief#SSB#Gujarat Riots Investigation
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo