Breaking News
रिपोर्ट में हुआ खुलासा, कानपुर सेंट्रल ने देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशन में किया टॅाप, यहां देखे पूरी लिस्टकिम जोंग ने दूसरी बार दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति से की मुलाकात, ट्रंप के साथ 12 जून की मुलाकात संभवशर्मनाकः दिल्ली से सटे गुरुग्राम में ऑटो चालक ने अपने साथियों के साथ मिलकर गर्भवती महिला के साथ किया गैंगरेपभारतीय महिला की मौत के बाद आयरलैंड में हटा गर्भपात से बैन, सविता की मौत के बाद जनमत संग्रह से हुआ फैसलापीएम मोदी ने किया ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन14वें दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में 78 तो मुंबई में 86 के पार पहुंचे पेट्रोल के दामनीतीश कुमारः बैंकों की लचर कार्यप्रणाली के चलते लोगों को नहीं मिला नोटबंदी का अपेक्षित लाभपीएम मोदी ने किया दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्घाटन
Top

भारत को चीन के लिए चुनौती मानते हैं शी जिनपिंग: चीन-यूएस एक्सपर्ट

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 8 2017 12:16PM IST
भारत को चीन के लिए चुनौती मानते हैं शी जिनपिंग: चीन-यूएस एक्सपर्ट

अमेरिकी चीनी विशेषज्ञ का मानना है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक ऐसे नेता के रूप में देख रहे हैं जो भारतीय हितों के लिए खड़े होने और चीन को रोकने के लिए अन्य बड़े देशों के साथ मिलकर काम करने के इच्छुक हैं।

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज (सीएसआईएस) की विशेषज्ञ बोनी एस ग्लेसर ने कहा 'मुझे लगता है कि शी जिनपिंग प्रधान मंत्री मोदी को एक ऐसे नेता के रूप में देखता है जो, भारतीय हितों के लिए खड़े होने के साथ-साथ चीन को रोकने के लिए अमेरिका और जापान जैसे देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है, और मुझे लगता है कि चीन इस बात से चिंतित है।

इसे भी पढ़ें: चीनी सेना की भारत को गीदड़ भभकी, कहा- डोकलाम से पीछे हटो

एशिया के वरिष्ठ सलाहकार और वॉशिंगटन डीसी के एक शीर्ष अमेरिकी थिंक टैंक सीएसआईएस में चीन पावर प्रोजेक्ट के निदेशक ग्लेसर का मानना ​​है कि चीन खुद को भारत के साथ तनावपूर्ण संबंधों से लाभप्रद नहीं मानता है।

ग्लेसर ने कहा कि शी जिनपिंग ने पीएम मोदी से बहुत जल्द इसलिए मुलाकात कि ताकि भारत चीनी हितों को चुनौती न दे, लेकिन वास्तव में 'साउथ चाइना सी' में उनकी गतिविधियां जारी रहने के कारण ऐसा नहीं हो पाया।

इसे भी पढ़ें: चीन का ऐलान: 19 अगस्त को करेंगे भारत पर हमला

उन्होंने कहा कि हिंद महासागर और अन्य समुद्री क्षेत्रों में स्पष्ट रूप से दोनों देशों के बीच मतभेद हैं। चीन खुद को भारत के साथ तनावपूर्ण रिश्ते से लाभ के रूप में नहीं देखता है, जबकि दोनों देश एक लंबी सीमा साझा करते हैं।

गौरतलब है कि चीन ने जनवरी में भारत-भूटान-चीन सीमा डोकलाम में एक सड़क निर्माण शुरू किया था, जिसे 16 जून को भारतीय सेना ने रोक दिया था, उसके बाद से ही दोनों देशों के बीच विवाद चल रहा है।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
xi jinping see pm modi stand up for india says us expert glaser

-Tags:#Doklam Standoff#Sikkim#Glaser#India China Dispute

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo