Breaking News
Top

तीन तलाक खत्म: मुसलमान औरतों का भाजपा की ओर बढ़ेगा झुकाव!

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 22 2017 5:20PM IST
तीन तलाक खत्म: मुसलमान औरतों का भाजपा की ओर बढ़ेगा झुकाव!
तीन तलाक़ के मसले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ चुका है और इसे मुसलमान महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है। वहीँ दूसरी तरफ इसके राजनीतिक फायदे और नुक्सान का आंकलन भी शुरू हो गया है। कुछ का मानना है कि इस फैसले का सीधा असर मुसलमान महिला वोटरों पर पड़ेगा और वो भाजपा की तरफ झुक जाएंगी। 
 
वहीँ अन्य विश्लेषकों का मानना है कि ऐसा समझ लेना जल्दबाजी होगी। मोटे तौर पर मुसलामानों को भाजपा का विरोधी माना जाता है और वो पारंपरिक तौर पर भाजपा की विरोधी पार्टियों के साथ जाते रहे हैं। ऐसे उनकी आधी आबादी कैसे इस बात को पचा पाएंगी कि भाजपा की राजनीति हिन्दुओं के इर्द-गिर्द घूमती हैं। विकास और हिंदुत्व के नाम पर ही भाजपा को 2014 में पूर्ण बहुमत मिला था। 
 
 
हालांकि यह माना गया था कि उत्तर प्रदेश के चुनाव में मुसलमान महिलाओं के एक हिस्से ने भाजपा के लिए वोट किया था। बगैर इसके इतना बड़ा जनादेश आना बहुत मुश्किल था। अपने चुनावी भाषणों में प्रधानमंत्री मोदी ने कई बार यह वादा किया था कि तीन तलाक़ के मसले पर भाजपा सख्त है और उन्हें मुस्लिम महिलाओं की बहुत चिंता है। 
 
 
फिलवक्त किसी निष्कर्ष पर पहुँचने की बजाय यह देखना होगा कि लम्बी दूरी में इस फैसले का प्रभाव ज़मीन पर कितना दिख पाता है। भारत में बहुत सारे ऐसे क़ानून हैं, जो सामाजिक सुरक्षा को मज़बूत करने के इरादे से अस्तित्व में आयीं थीं लेकिन यदा-कदा उनके अप्रभावी हो जाने की ख़बरें भी आती रहती हैं. मसलन जातिवाद से निपटने के लिए बनाए गए क़ानून की कितनी धज्जियां उड़ती हैं, यह किसी से छुपा नहीं है। 
 
ऐसे में यही उचित होगा कि इस फैसले को अमल में लाने के समाज का हर दीन और तबका मजबूती के साथ खड़ा हो और मुसलमान औरतों की बराबरी के लिए संघर्ष चलता रहे। यह फैसला अगर उनके जीवन में बदलाव लाने में कामयाब रहता है तो निश्चित तौर पर फायदे में भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी रहेंगे।  
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
would ban on triple talaq attract muslim women to become bjp voter

-Tags:#BJP#Narendra Modi#Triple Talaq
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo