Hari Bhoomi Logo
मंगलवार, सितम्बर 26, 2017  
Breaking News
Top

महिलाओं के लिए ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक देश, भारत तीसरे नंबर पर

hariboomi.com | UPDATED Feb 17 2017 1:02PM IST
नई दिल्ली. दुनिया में महिला को एक तरह देवी का रूप माना जाता है। लेकिन महिला के प्रति क्रूरता होना अभी भी बंद नहीं हुआ है। ऐसी ही दुनिया के कुछ ऐसे देश हैं जहां महिला का पैदा होना अभिशाप से कम नहीं है। ज्यादातर यह मुस्लिम देश हैं जहां महिलाओं को जानवरों के तरह व्यवहार किया जाता है। अफगानिस्तान दुनिया का सबसे खतरनाक देश है जहां एक औरत का पैदा होना किसी शाप से कम नहीं माना जाता।
 
 
कांगो देश महिला के साथ रेप करने में आगे है। कन्या भ्रूण हत्या, आर्थिक भेदभाव, उत्पीड़न, जननांग विकृति और एसिड हमले के मामले में पाकिस्तान, भारत और सोमालिया तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर आते हैं।
 
 
थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन के एक सर्वेक्षण के अनुसार, महिलाओं के लिए अफगानिस्तान सबसे ज्यादा खतरनाक देश कहा गया है। 
 
 
महिलाओं के ऊपर स्वास्थ्य खतरा, यौन हिंसा, गैर-यौन हिंसा, सांस्कृतिक या धार्मिक कारक, संसाधनों की कमी और तस्करी मामले शामिल हैं। 
 
 
अफगानिस्तान में महिलाओं के पास किसी भी चीज के लिए अधिकार नहीं है। उनको डराया, धमकाया और यौन उत्पीड़न किया जाता है। 
 
 
बम बलास्ट किए जाते हैं जिसमें वहां लोग मौत की करार पर लड़ रहे होते हैं। लड़कियों के स्कूल में गैस हमले करने पर करीब 50 अफगान टीनएजर्स को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 
 
 
इस अंग्रेजी पोर्टल के अनुसार, महिला निवासियों को आर्थिक अधिकारों की कमी से डराया धमकाया जाता है। वहां महिलाओं को लड़की के पैदा होने पर उन्हें मारने के लिए 11 बार मौका दिया जाता है। 
 
 
 
यह ऐसी तस्वीरें हैं जो किसी भी इंसान को हिलाकर रख सकती हैं। महिलाओं के पास अधिकार ना होने के वजह से उन्हें सहना पड़ता है। 
 
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo