विश्व

जकरबर्ग ने फेसबुक पोस्ट पर लिखा, भारत के पीएम से सीखें सोशल मीडिया का इस्तेमाल

By haribhoomi.com | Feb 17, 2017 |
modi
नई दिल्ली. सोशल मीडिया साइट फेसबुक के मालिक और सीईओ मार्क जकरबर्ग ने एक 6,500 शब्दों का एक पोस्ट डाला है। जिसमें सोशल मीडिया को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने दुनिया के सामने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उदाहरण दिया है।
 
 
इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक,  मार्क जकरबर्ग ने गुरुवार को अपनी फेसबुक टाइम लाइन पर बिल्‍डिंग ग्‍लोबल कम्‍युनिटी नाम से लिखे एक लंबे लेटर को पोस्ट कर लिखा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सोशल मीडिया का सही प्रयोग सीखना चाहिए। कैसे सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिए चुने गए प्रतिनिधि जनता से सीधे संवाद कर सकते हैं और कैसे जनता और प्रतिनिधियों के बीच जवाबदेही तय कर सकते हैं।
 
जकरबर्ग के अनुसार, सोशल मीडिया लोगों को रोजमर्रा के विषयों से जोड़े रखने में मदद करता है। वह लिखते हैं कि पीएम मोदी ने इसके प्रयोग से सीधे समाज और समाज के प्रतिनिधियों से सीधे संवाद स्थापित किया। यह उस स्थिति से अलग है जब नेता केवल चुनाव के समय लोगों के सामने आते थे। जकरबर्ग ने अपने नोट मे लिखा कि भारत में नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रियों से कहा कि वे सरकार से जुड़ी सारी नीतियों और सारी सूचनाओं को फेसबुक पर शेयर करें जिससे उन्हें जनता से डायरेक्ट फीडबैक मिल सके।
 
 
मार्क जकरबर्ग ने केन्या का उदाहरण भी दिया और बताया कि वहां का पूरा गांव वाट्सऐप ग्रुप पर हैं जिसके जरिए वे अपने प्रतिनिधि से सीधे जुड़े हुए हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारतीय भी इससे पूरी तरह से वाकिफ है। उन्होंने ये भी लिखा कि जो लोग फेसबुक पर सबसे ज्यादा एक्टिव रहते हैं, वे हमेशा सबसे आगे रहते हैं। जकरबर्ग ने पोस्ट में लोगों से ग्लोबलाइजेशन के खिलाफ उठाए जा रहे कदमों का विरोध करने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि हम ग्लोबल कॉम्युनिटी बनाकर ऐसे विचारों का विरोध कर सकते हैं। हमें ग्लोबलाइजेशन के खिलाफ बन रही नीतियों पर सिर निराश होकर बैठने की बजाय ग्लोबल कॉम्युनिटी के तौर पर प्रतिक्रिया देनी होगी। 

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • FHDRA
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    ऐसा झटका, कहीं अपना मानसिक संतुलन न खो दें गोविंदा

    ऐसा झटका, कहीं अपना मानसिक संतुलन न खो ...

    फिल्म का बजट 22 करोड़ था लेकिन फिल्म ने दो दिनों में 50 लाख का कलेक्शन किया है।

    सिंगर अभिजीत ने कहा- तीनों खान हैं देशद्रोही, फिल्मों में बजावा रहे हैं मौला-मौला

    सिंगर अभिजीत ने कहा- तीनों खान हैं ...

    अभिजीत ने आगे कहा कि शिरीष जान बूझकर सिर्फ हिन्दुओं को ही टार्गेट करते हैं।

    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' सिनेमाघरों में हुई सुस्त, जानिए कितने कमाए

    अनुष्का शर्मा की फिल्म 'फिल्लौरी' ...

    फिल्लौरी एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है जिसमें अनुष्का एक फ्रेंडली भूत बनी हैं।