विश्व

पाकिस्तानः सूफी दरगाह में धमाके के वक्त गाया जा रहा था ये 'गाना'

By haribhoomi.com | Feb 17, 2017 |
lal
नई दिल्ली. पाकिस्तान में सूफी बाबा लाल शाहबाज कलंदर की दरगाह के अंदर हुए आतंकी हमले में 100 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है। तो वहीं इस हादसे के दौरान 150 से भी अधिक लोग घायल हो गए। बता दें ब्लास्ट के वक्त दरगाह पर कलंदर बाबा का जलसा चल रहा था। अमूमन ये जलसा हर गुरुवार को सभी दरगाहों पर होता है। और बाबा की दरगाह पर महेशा उनके नाम से बना गाना सुना जा सकता है। 'दमादम मस्‍त कलंदर' उनके सम्मान में बना पहला गाना है।  
 
 
दुनिया भर में मशहूर दमादम मस्‍त कलंदर वाले सूफी बाबा यानी लाल शाहबाज कलंदर की दरगाह है। माना जाता है कि महान सूफी कवि अमीर खुसरो ने शाहबाज कलंदर के सम्‍मान में 'दमादम मस्‍त कलंदर' का गीत लिखा। जिसे बाद में बाबा बुल्‍ले शाह ने इस गीत में कुछ बदलाव किए और इनको 'झूलेलाल कलंदर' कहा। सदियों से ये गीत लोगों के जेहन में रचे-बसे हैं। इसी से इस दरगाह की लोकप्रियता का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। जिस समय ये गाना चल रहा था उस समय सूफी संगीत का कार्यक्रम चल रहा था। 
 
 
तो वहीं पाकिस्तान के अखबार ‘द डॉन’ के मुताबिक, घटना के वक्त सूफी परंपरा के मुताबिक जलसा (धमाल) चल रहा था। जहां ये जलसा चल रहा था, उसके चारों तरफ काफी लोग मौजूद थे। पुलिस के मुताबिक, फिदायीन हमलावर दरगाह के गोल्डन गेट से दाखिल हुआ। उसने पहले ग्रेनेड फेंका। लेकिन वह नहीं फटा। इसके बाद उसने खुद को उड़ा लिया। इस हमले का पैटर्न पिछले साल नवंबर में बलूचिस्तान में शाह नोरानी दरगाह पर हुए ब्लास्ट जैसा ही था।
 
कौन हैं लाल शाहबाज कलंदर
सूफी परंपरा का प्रतीक बन चुके इस दरगाह का निर्माण 1356 में कराया गया था। बाद में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री जुल्फीकार अली भुट्टो ने इस दरगाह का सौंदर्यीकरण कराया। लाल शाहबाज कलंदर, पीर सैयद हसन खैबरूद्दीन के बेटे थे। मशहूर गाना 'दमादम मस्त कलंदर' गाने को कंपोज करने में पाकिस्तान की प्रख्यात गायिका नूरजहां, उस्ताद नुसरत फतेह अली खान, आबिदा परवीन जैसे चोटी के गायकों नेअहम भूमिका निभायी। सिंध प्रांत में रहने वाले हिंदू भी शहबाज कलंदर के मजार जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि शहबाज कलंदर सिंध प्रांत के हिंदुओं के लोकप्रिय नेता झूलेलाल के पुनर्जन्म है। दमादम मस्त कलंदर गाने में भी झूलेलाल का जिक्र किया गया है।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • GCXAH
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।

    स्‍थानीय खबरें

    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    'Trapped' हुए राजकुमार, महीनों तक रहे कमरे में बंद, खाए कीड़े-मकोड़े

    'Trapped' हुए राजकुमार, महीनों तक रहे ...

    राजकुमार की अपकमिंग फिल्म ‘ट्रैप्ड’ का ट्रेलर रिलीज हो गया है।

    इस फिल्म में फिर नजर आएगी आमिर की दंगल वाली 'बेटी'

    इस फिल्म में फिर नजर आएगी आमिर की दंगल ...

    फातिमा ने फिल्म ''दंगल'' में आमिर खान की बेटी का निभाया किरदार है।

    रणवीर सिंह का बेतुका फैशन, किसी ने कहा 'मच्छरदानी' तो किसी ने बताया 'कंडोम'

    रणवीर सिंह का बेतुका फैशन, किसी ने कहा ...

    रणवीर ने एक स्किन फिट ड्रेस पहनी तो लोगों ने उन्हें ''कंडोम'' कह दिया।