विश्व

पाक की पहली महिला तहमीना जंजुआ बनीं विदेश सचिव

By hariboomi.com | Feb 14, 2017 |
Tehmina
इस्लामाबाद. राजनयिक तहमीना जंजुआ पाकिस्तान की पहली महिला विदेश सचिव बन गई हैं। पाकिस्तान के इतिहास में वो पहली औरत हैं, जो विदेश सचिव के पद को संभालेंगी। उन्होंने भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित तथा चीन में पाकिस्तानी राजदूत मसूद खालिद को पछाड़ते हुए यह पद हासिल किया। 
 
टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने सोमवार को तहमीना को विदेश सचिव बनाने की घोषणा की। वह अगले महीने मार्च के पहले सप्ताह में अपना कार्यभार संभालेंगी। वह एजाज अहमद चौधरी की जगह लेंगी। विदेश मंत्रालय के अनुसार चौधरी को नई जिम्मेदारी के तहत अमेरिका में पाकिस्तान का राजदूत बनाया गया है।
 
तहमीना अक्टूबर 2015 से संयुक्त राष्ट्र के लिए जिनीवा में स्थायी प्रतिनिधि हैं। इससे पहले 2011 में वह पाक विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता और 2011 से 2015 पर इटली में पाकिस्तान की राजदूत रह चुकी हैं।
 
 
इस्लामाबाद स्थित कायद-ए-आजम यूनिवर्सिटी और न्यू यॉर्क की कोलंबिया यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की डिग्री हासिल करने वाली तहमीना ने पिछले साल संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में कश्मीर का मुद्दा उठाया था।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • NUUBR
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।

    स्‍थानीय खबरें

    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    सिंगर बनी परिणीती चोपड़ा ने भी गाया गाना, देखें वीडियो

    सिंगर बनी परिणीती चोपड़ा ने भी गाया ...

    परिणीति का गाया हुआ पहला गाना ''माना के हम यार नहीं'' रिलीज हो गया है।

    सुनील ने सपोर्ट करने के लिए फैंस का किया धन्यवाद, लिखी भावुक पोस्ट

    सुनील ने सपोर्ट करने के लिए फैंस का ...

    सुनील ने अपने बेटे मोहन की सोते हुए एक फोटो पोस्ट की है।

    हाफ गर्लफ्रेंड में कुछ ऐसा रोमांस करते दिखेंगे श्रद्धा और अर्जुन, देखिए फर्स्ट लुक

    हाफ गर्लफ्रेंड में कुछ ऐसा रोमांस करते ...

    हाफ गर्लफ्रेंड का पहला पोस्टर जारी कर दिया गया है।