विश्व

हिंदुजा ब्रदर्स ब्रिटेन में सबसे अमीर एशियाई, इतनी अरब संपत्ति के हैं मालिक

By haribhoomi.com | Mar 18, 2017 |
hindujas
लंदन. प्रवासी भारतीय उद्योगपति हिंदुजा बंधु का ब्रिटेन में सबसे अमीर एशियाई होने का तमगा 2017 में भी बरकरार रहा। उनके पास 19 अरब पौंड की संपत्ति थी जिसमें एक साल पहले के मुकाबले 2.5 अरब पौंड की वृद्धि हुई है। 
 
ईस्टर्न आई एशियन रिच लिस्ट में ब्रिटेन के 101 सबसे अमीर एशियाई-2017 की सूची कल रात जारी की गई। इसमें हिंदुजा के बाद दूसरा स्थान इस्पात कारोबारी लक्ष्मी निवास मित्तल का रहा। उनकी कुल संपत्ति 12.6 अरब पौंड आंकी गई जो पिछले साल 6.4 अरब पौंड थी। 
 
 
इस सूची के अनुसार लंदन में श्रीचंद एवं गोपी, जिनीवा में प्रकाश और मुंबई में अशोक हिंदुजा बंधुओं की अशोक लीलैंड, इंडसइंड बैंक, गल्फ ऑयल, उर्जा एवं रीयल एस्टेट इत्यादि कंपनियों के लाभ में जबरदस्त तेजी देखी गई है। 
 
सूची के अनुसार उनकी इस स्थिति से परिवार द्वारा कारोबार में विविधता की लंबे समय से अपनाई जा रही नीति को ही उचित ठहराया है। लंदन के मेयर सादिक खान ने 20वें वार्षिक एशियाई बिजनेस अवार्ड्स में धनी लोगों की सूची की पहली प्रति हिंदुजा समूह के सह-अध्यक्ष जी. पी. हिंदुजा को भेंट की। 
 
 
ब्रिटेन के 101 अमीर एशियाई लोगों की कुल संपत्ति 69.9 अरब पौंड आंकी गई है जो पिछले साल की 55.4 अरब पौंड के मुकाबले 25 प्रतिशत अधिक है। इस सूची में इंडोरामा कारपोरेशंस (पेट्रोकेमिकल्स) के चेयरमैन प्रकाश लोहिया का स्थान तीसरा है। उनकी संपत्ति 4 अरब पौंड आंकी गई। 
 
वेदांता समूह के कार्यकारी चेयरमैन अनिल अग्रवाल और अरोरा बंधु (साइमॉन, बॉबी और रॉबिन) सूची में चौथे स्थान पर हैं। प्रवासी भारतीय लॉर्ड स्वराज पॉल इस सूची में 14वें स्थान पर हैं। उनकी अनुमानित संपत्ति 80 करोड पौंड रही जो कि पिछले साल तक 30 करोड डालर पर थी। 
 
 

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • WQADK
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    फिल्म समीक्षा: ये वो अनारकली है जो खुद गाती है और दूसरों की बजाती है

    फिल्म समीक्षा: ये वो अनारकली है जो खुद ...

    अनारकली में स्वरा की दमदार एक्टिंग फिल्म की यूएसपी है।

    फिल्म समीक्षा: 'फिल्लौरी' देखकर आप करने लगेंगे भूतों से प्यार

    फिल्म समीक्षा: 'फिल्लौरी' देखकर आप करने ...

    फिल्लौरी एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है।

    दर्शकों को लोटपोट कर देने वालों ने छोड़ा शो, सेलेब्रिटिज ने किया कपिल के शो में आने से मना

    दर्शकों को लोटपोट कर देने वालों ने ...

    बॉलीवुड सेलेब्रिटी भी कपिल के शो का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं।