विश्व

पाक ने तोड़ा चीन का भरोसा, सील करेगा उससे लगने वाली सीमाएं

By haribhoomi.com | Jan 11, 2017 |
china
बीजिंग. चीन ने फैसला किया है कि वो पाकिस्तान से लगने वाली सीमा पर सुरक्षा बढ़ाएगा और उसे सील करेगा। चीन में शिन्जियांग सरकार के प्रमुख के हवाले से सिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की। वो इस इलाके में पाक की ओर से होने वाली आतंकी घुसपैठ को रोकने के लिए ऐसा करेगा। यह बात इस लिहाज से और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि पाकिस्तान चीन का सबसे भरोसेमंद देश है। 
 
सूत्रों के मुताबिक, चीन पाकिस्तान के इस रवैए से भी नाराज है कि वो आतंकियों को रोक पाने में नाकाम रहा है। शिन्जियांग की कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं ने चिंता जताई है कि विद्रोहियों को पाकिस्तान और अफगानिस्तान में ट्रेनिंग मिल रही है और इसके बाद वह प्रांत में आतंकी हमले कर रहे हैं। रविवार को शिन्जियांग के होतन प्रांत में 3 आतंकी मारे गए थे। इससे पहले उन्होंने होतन में 28 दिसंबर को 5 लोगों की हत्या कर दी थी।
 
पीपल कांग्रेस में शिन्जियांग के चेयरमैन शोहरत जाकिर ने कहा कि सरकार ने अंदर आने और बाहर जाने के तरीकों से लोगों के बॉर्डर पार करने के गैरकानूनी तरीकों पर लगाम लगाने के कदम उठाए हैं। इसके अलावा काशगार प्रांत के कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख ने भी पाकिस्तान से सटे बॉर्डर पर घुसपैठ पर नजर रखने की पैरवी की।
 
काशगार में कम्युनिस्ट पार्टी के एक नेता ने कहा कि हाल के वर्षों में प्रांत में हुए हमलों को अंजाम देने वाले आतंकियों को देश के बाहर ट्रेनिंग मिली थी और इसके बाद वह वापस आ गए।
 
आपको बता दें कि पाकिस्तान के लिए कई बार चीन भारत को सीधे तौर पर धमकी दे चुका है। संयुक्त राष्ट्र में भी उसके पाकिस्तान का कई बार पक्ष लिया है। हाल ही में भारत की अग्नि-4 मिसाइल के सफल परीक्षण से चीन बौखला गया था। उसने भारत को धमकी दी थी अगर वह अपनी लंबी दूरी की मिसाइल (एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप तक मार करने वाली) क्षमता में बढ़ोतरी करता रहा तो वह अपने पुराने और भरोसेमंद दोस्त पाकिस्तान की मदद करेगा। 
 
चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपने संपादकीय में कहा था कि अगर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को लंबी दूरी अंतरमहाद्वीपीय बलिस्टिक मिसाइलों पर कोई आपत्ति नहीं है, तो ठीक है। पाकिस्तान की परमाणु मिसाइलों में भी इजाफा देखने को मिलेगा।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • NYSNQ
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।

    स्‍थानीय खबरें

    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    सर्जिकल स्ट्राइक बनी 'हिन्द का नापाक को जवाब' का टीजर रिलीज

    सर्जिकल स्ट्राइक बनी 'हिन्द का नापाक को ...

    यह फिल्म अगले महीने रिलीज होगी।

    इरफान की 'हिंदी मीडियम' का पोस्टर रिलीज, विवाद होना लगभग तय

    इरफान की 'हिंदी मीडियम' का पोस्टर ...

    यह फिल्‍म 12 मई को रिलीज होगी।

    मैं देशभक्त हूं और राष्ट्रप्रेम मेरी रग-रग में बसा है: शाहरुख खान

    मैं देशभक्त हूं और राष्ट्रप्रेम मेरी ...

    शाहरुख खान ने कहा कि मैं भी इस देश का एक अच्छा नागरिक हूं।