Breaking News
Top

चीन में आज से शुरू हुआ दुनिया का सबसे तेज बुलेट ट्रेन ''फुक्शिंग'', जानिए इसकी स्पीड

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 22 2017 2:53AM IST
चीन में आज से शुरू हुआ दुनिया का सबसे तेज बुलेट ट्रेन ''फुक्शिंग'', जानिए इसकी स्पीड

चीन में गुरुवार से दुनिया की सबसे तेज बुलेट ट्रेन 'फुक्शिंग' का परिचालन शुरू हो गया है। यह ट्रेन बीजिंग से शंघाई के बीच दौड़ेगी। ट्रेन 350 से लेकर 400 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी। 

यह ट्रेन बीजिंग से शंघाई की दूरी महज साढ़े चार घंटे में तय करेगी। इस तरह की कुल सात ट्रेनों को चलाया जाएगा जो दोनों शहरों के बीच 14 बार यात्रा करते हुए कुल 1,318 किलोमीटर तक का सफर तय करेगी।

बता दें कि जुलाई 2011 में हाई-स्पीड ट्रेन दुर्घटना में 40 लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद से ट्रेन की गति सीमा को 300 किलोमीटर प्रति घंटे तक घटा दिया गया था।

इस बुलेट ट्रेन से नहीं होंगे हादसे

इस नए बुलेट ट्रेन की खासियत यह है कि इसमें एक खास तकनीकी का उपयोग किया गया है, जो आपातकाल के दौरान ट्रेन की रफ्तार को स्वत: धीमा कर देगी।

दुनिया का सबसे लंबा हाई स्पीड रेड नेटवर्क

आपको बता दें कि चीन में दुनिया का सबसे लंबा हाई स्पीड रेल मार्ग है। यह रेल मार्ग देश की राजधानी बीजिंग से दक्षिणी महानगर क्वांगचो को जोड़ता है। 2,298 किलोमीटर लम्बे इस मार्ग पर बीजिंग और क्वांगचो रेलवे स्टेशन के बीच रेलगाड़ियां चलती हैं। इस रेल मार्ग पर रेलगाड़ियां 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक दौड़ती हैं।

भारत में भी हाई स्पीड ट्रेन नेटवर्क में मदद करना चाहता है चीन

अहमदाबाद-मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन को लेकर पिछले दिनों भारत-जापान ने कदम बढ़ाया है। उसी दौरान चीन ने कहा कि वह भी भारत में ऐसा इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने में सहयोग करना चाहता है। चीन पहले ही भारत में दो हाई स्पीड ट्रेन प्रोजेक्ट की स्टडी कर चुका है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने पिछले दिनों कहा था चीन भारत में चेन्नई-नई दिल्ली और नई दिल्ली-नागपुर के बीच हाई स्पीड ट्रेन प्रोजेक्ट की संभावित स्टडी कर चुका है। गेंग शुआंग ने बताया हाई स्पीड ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर चीन और भारत महत्वपूर्ण सहमति की तरफ बढ़ रहे हैं। शुआंग ने कहा, 'दोनों देशों की संबंधित अथॉरिटी इस मसले पर एक दूसरे के संपर्क में हैं। दोनों देशों में HSR प्रोजेक्ट की स्टडी पर सहमति बन गई है. बहुत जल्द ही इस दिशा में अंतिम निर्णय हो जाएगा'। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
world s fastest bullet train runs in china

-Tags:#China#World's Fastest Bullet Train#Faxing Bullet Train
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo