Breaking News
Top

चीन: चिनफिंग बने चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के शीर्ष नेता, ये 6 नए नेता हुए शामिल

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 26 2017 12:27AM IST
चीन: चिनफिंग बने चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के शीर्ष नेता, ये 6 नए नेता हुए शामिल

चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के नेताओं ने एक बार फिर मौजूदा चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग पर भरोसा करते हुए अगले पांच साल के लिए पार्टी की कमान चिनफिंग के हाथों में सौंप दी है।

शी चिनफिंग (64) ने बुधवार को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व की कमान संभाल ली। देश में राष्ट्रपति के साथ ही सत्तारूढ़ दल के शीर्ष नेता बने गए है। लेकिन पार्टी ने अभी दूसरे नंबर का नेता किसी को नहीं चुना है।

इसे भी पढें- चीन ने खोली अमेरिका की पोल, भारत पर भी बड़ा बयान

बता दें कि कम्युनिस्ट पार्टी की पोलित ब्यूरो की स्टैंडिंग कमेटी ने बंद कमरे में मतदान के जरिये चिनफिंग को पार्टी का नेता चुना। चिनफिंग के चुनाव के साथ ही विशाल ग्रेट हाल ऑफ चाइना में उत्सव सा माहौल बन गया। लोगों ने लपककर कामरेड चिनफिंग और उनकी टीम के लोगों को नई जिम्मेदारी के लिए बधाई दी।

चिनफिंग और कछियांग स्टैंडिंग कमेटी के अपने पांच साथियों के साथ मीडिया के सामने आए और बताया कि हमने देश के विकास में अगले पांच साल में करने वाले कार्यों की सारणी तैयार कर ली है।

ये हैं नए नेता

ली झानशू (67), उप प्रधानमंत्री वांग यांग (62), वामपंथी विचारक वांग हुनिंग (62), पार्टी के संगठन मामलों के प्रमुख झाओ लेजी (60) और शंघाई के पार्टी प्रमुख हान झेंग (63) हैं।

इसे भी पढें- चीन उन्‍हें निगल लेगा जो उसके हितों को कमजोर करता है: जिनपिंग

शी चिनफिंग को पार्टी का नेता इसलिए भी चुना गया क्योंकि वे पहले ही कह चुके थे कि वे देश की सुरक्षा के लिए हमेशा प्रबधद रहेगें और देश की आर्मी के काफी करीब रहते है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
world china with xi firmly at helm china to unveil new leadership line up of comunist party in china

-Tags:#world news#china#communist party#shi xinfing#li zhangshu#wang yang#wang huning#zhao leji#han zheng
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo