Breaking News
भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शम्मी के खिलाफ पति से विवाद मामले में कोर्ट ने जारी किया समनएयरफोर्स का MiG-21 क्रैश, पायलट लापता, करीब एक घंटे से जारी खोजबीनCM नीतीश कुमार ने बिहार में किन्नरों को सुरक्षा गार्ड बनाने को लेकर की बैठकपीएम मोदी पहुंचे संसद भवन, कहा- देशहित में बहस जरूरी, सार्थक बहस करे विपक्षशशि थरूर ने हिंदू 'पाकिस्तान राष्ट्र' के बाद 'हिंदू तालिबान' को लेकर दिया विवादित बयानकर्नाटकः बस स्टैंड में लड़कियों को छेड़ रहे थे, पुलिस ने 6 मनचलों को किया गिरफ्तारकेरलः भारी बारिश के कारण प्राइवेट और सरकारी स्कूल को बंद करने का निर्देशग्रेटर नोएडा हादसा: 6 मंजिला इमारत गिरने से अब तक 3 लोगों की मौत, NDRF की टीम पहुंची
Top

अब देश में नहीं चलेंगे 2, 10, 20, 50, 100 के ये नोट

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 29 2017 4:17PM IST
अब देश में नहीं चलेंगे 2, 10, 20, 50, 100 के ये नोट

देश की बैंक शाखाओं में अब ऐसे नोट नहीं बदले जाएंगे जिनकी हालत बहुत खस्ताहाल जले, कटे, चिपके हुए हों या बुरी तरह से जल गए हों। बल्कि इन्हें बदलने का फैसला एक विशेष प्रक्रिया के अंतर्गत होता है।

बात दें कि आज के समय में सोशल मीडिया पर कई तरह के मैसेज वायल हो जाते है जिन पर लोग विश्वास करने लगते हैं। की आज रात से ये 50 या 100 का नोट बंद होने जार रहा है। इस तरह की अफवाहें लोग सोशल मीडिया के माध्य से वायल कर देते हैं।

लेकिन पूराने नोट भी अभी देश में अभी चलन में है। रिजर्व बैंक इस संबंध में स्पष्ट जानकारी दे चुका है कि सोशल मीडिया पर इस तरह की अफवाहें आती रहती हैं।


जानिए बैंक किन-किन नोटो को स्वीकार नहीं करते..

देश में जो नोट चलन में है यदि उस नोट पर कोई नाम या कोई नारा एक सिरे से दूसरे सिर तक लिखा हो या नोट पर कोई संदेश हो तो यह कानून तौर पर मान्य मुद्रा नहीं रह जाती और ऐसे नोटों को निरस्त कर दिया जाएगा। कभी- कभी लोग एक्सचेंज रेट पाने के लिए जानबूझकर काटे गए अथवा बेईमानी से फेर-बदल किए नोट दिए जाते हैं तो निरस्त कर दिया जाएगा। 



इसे भी पढ़ें: डोकलाम विवाद: भारत की सेना पीछे हटी: चीन

यदि दोषपूर्ण नोट जिन पर आरबीआई के किसी भी निर्गम कार्यालय या किसी बैंक शाखा की 'भुगतान करें', 'भुगतान किया' या 'निरस्त' की मुहर लगी हो तो ऐसे नोटों को दोबारा नहीं बदला जा सकता। बैंक शाखाओं को हिदायत दी गई है कि वो अपने ग्राहकों को सावधान कर दें कि वे किसी भी अन्य बैंक या व्यक्ति से ऐसे नोट न लें।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
when real currency is not valid legal tender find out to avoid money loss

-Tags:#India#RBI#Currency

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo