Breaking News
Top

सर्जिकल स्ट्राइक के ऐन पहले क्या करती है सेना

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 27 2017 4:41PM IST
सर्जिकल स्ट्राइक के ऐन पहले क्या करती है सेना

भारतीय सेना ने एक बार फिर पाकिस्तान की तरह म्यांमार सीमा पर सर्जिकल स्ट्राइक किया है। नागा उग्रवादि संगठन के उग्रवादियों को भारतीय सेना के जवानों ने ढेर कर दिया। सुबह 4.45 पर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया। 

1. सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान इस बार का खास ख्याल रखना होता कि जिस जगह आतंकी छिपे हुए होते हैं सिर्फ उसी जगह को टार्गेट किया जाए। 

2. सेना जिस जगह पर सर्जिकल स्ट्राइक करना चाहती है उस जगह की पूरी जानकारी जुटाई जाती है। 

3. सेना को इस बात का भी ख्याल रखना होता है कि इस अभियान की जानकारी बेहद गोपनीए रहे और इसकी सूचना कुछ चुनिंदा लोगों को ही रहे। 

4. सेना सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देने से पहले इस बात पर जोर देती है कि इस पूरा कौन करेगा और इसमें किस कमांडो को कौन सी जिम्मेदारी दी जाए। 

5. सेना सर्जिकल स्ट्राइक करने से पहले उस इलाके में तबाही को रोकने के लिए खास तौर पर अटैक किस तरीके से करना है इस पर विचार करते हैं। 

6. सेना को इस बात का भी ख्याल रखना होता है कि जहां वह सर्जिकल स्ट्राइक करेगी नुकसान भी सिर्फ वहीं होना चाहिए सिविलियन इलाके को कोई हानि नहीं पहुंचना चाहिए। 

7. सर्जिकल स्ट्राइक से पहले सेना राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, पूर्व प्रधानमंत्री, मौजूदा प्रधानमंत्री समेत कई लोगों को इसकी जानकारी देते हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
what does army do before surgical strike in myanmar

-Tags:#Surgical Strike#India#Pakistan#Myanmar#Naga Extremist Organization
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo