Breaking News
Top

उपराष्ट्रपति चुनाव: नायडू की जीत पक्की, ये है मोदी का प्लान और चुनाव की प्रक्रिया

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 5 2017 9:46AM IST
उपराष्ट्रपति चुनाव: नायडू की जीत पक्की, ये है मोदी का प्लान और चुनाव की प्रक्रिया

उपराष्ट्रपति पद के लिए कल होने जा रहे चुनाव में सत्तारूढ़ राजग के उम्मीदवार एम वेंकैया नायडू का पलड़ा भारी होने के बीच संसद सदस्य मतदान के लिए तैयार हैं। इस चुनाव का कल शाम तक परिणाम आ जाएगा।

लोकसभा में बहुमत वाले राजग की ओर से उम्मीदवार बनाए गये पूर्व केन्द्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू का देश का अगला उपराष्ट्रपति चुने जाने का रास्ता लगभग साफ है। विपक्ष ने गोपाल कृष्ण गांधी को अपना संयुक्त उम्मीदवार बनाया है।

राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रामनाथ कोविंद की उम्मीदवारी का समर्थन करने वाले बीजद और जदयू ने उपराष्ट्रपति चुनाव में गांधी का समर्थन करने का फैसला किया है।

हालांकि, जदयू ने बिहार में महागठबंधन का दामन छोड़ दिया है और भाजपा के साथ मिलकर नयी सरकार बनायी है, लेकिन पार्टी ने उपराष्ट्रपति चुनाव में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रह चुके गांधी के पक्ष में मतदान करने का अपना फैसला नहीं बदला है।

कल सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक होने वाले मतदान में सांसद अपनी पसंद जाहिर करने के लिए खास तौर से तैयार कलम का इस्तेमाल करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी स्वर्ण युग में ले जा रहे हैं भाजपा को, 2019 की जीत पक्की

निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने परंपराओं का हवाला देते हुए बताया कि मतदान के तुरंत बाद वोटों की गिनती होगी और शाम सात बजे तक परिणाम भी आ जाएंगे। 

गौरतलब है कि इस चुनाव में राजनीतिक दल व्हिप जारी नहीं कर सकते हैं क्योंकि वोट गोपनीय मतपत्र के माध्यम से डाले जाते हैं।

मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। वह लगातार दो बार इस पद पर रह चुके हैं।       

राज्यसभा के पदेन सभापति एवं देश के उपराष्ट्रपति के चुनाव में मतदान का अधिकार संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित तथा नामित सदस्यों को होता है।

दोनों सदनों में सदस्यों की कुल संख्या 790 है, लेकिन वर्तमान में लोकसभा में दो और राज्यसभा में एक सीट रिक्त है। वहीं, लोकसभा सदस्य छेदी पासवान न्यायिक फैसले के कारण मतदान के लिए अयोग्य करार दिये गये हैं।

लोकसभा के कुल 545 सदस्यों में भाजपा के 281 सांसद हैं, जबकि भाजपा नीत राजग के कुल 338 सदस्य हैं। वहीं, 243 सदस्यीय राज्यसभा में भाजपा के कुल 56 सदस्य हैं जबकि सदन की सबसे बड़ी पार्टी के रूप में कांग्रेस के पास 59 सदस्य हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
vice presidential election naidu s victory is confirmed modi s plan and election process

-Tags:#Vice Presidential Polls#M Venkaiah Naidu#Narendra Modi#Elections 2017
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo