Hari Bhoomi Logo
शुक्रवार, सितम्बर 22, 2017  
Breaking News
Top

पाक-चीन की दोस्ती को लेकर सेना का बड़ा बयान, कहा- ये दोनों भारत के लिए बड़ा खतरा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 25 2017 1:27PM IST
पाक-चीन की दोस्ती को लेकर सेना का बड़ा बयान, कहा- ये दोनों भारत के लिए बड़ा खतरा

भारत-चीन डोकलाम सीमा विवाद पर सेना ने पहली बार बड़ा बयान दिया है। उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल शरत चंद ने कहा कि चीन-पाकिस्तान की सांठगांठ से इंडिया को खतरा है। 

उन्होंने दिल्ली में सीआईआई सेमिनार के दौरान कहा कि सेना प्रमुख ने ढाई मोर्चे पर युद्ध की जो बात कही थी वह सिर्फ युद्ध का माहौल बनाने के लिए नहीं था, बल्कि उन्होंने सही बयान दिया था। 

इसे भी पढ़ें:- अगर चीन ने भारत पर किया हमला, तो इन 7 राज्यों को होगा सबसे बड़ा नुकसान

आर्मी के उप प्रमुख ने बताया कि भारत के दो पड़ोसी देश पाकिस्तान और चीन पिछले कुछ दिनों से सुर में सुर मिलाकर बात कर रहे हैं। इससे साफ जाहिर होता है कि चीन भविष्य में भारत के लिए खतरा पैदा कर सकता है। 

क्या भारत-चीन डोकलान सीमा विवाद

आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच 3500 किलोमीटर लंबी सीमा है। लेकिन मौजूदा सीमा विवाद भारत-भूटान और चीन सीमा के मिलान बिन्दु से जुड़ा हुआ है। सिक्किम में भारतीय सीमा से सटे डोकलाम पठार है, जहां चीन सड़क निर्माण कराने पर आमादा है। भारतीय सैनिकों ने पिछले दिनों चीन की इस कोशिश का विरोध किया था। 

इसे भी पढ़ें:- चीनी सेना की धमकी- कहा- पहाड़ को हिलाना आसान, हमें नहीं

डोकलाम पठार का कुछ हिस्सा भूटान में भी पड़ता है। भूटान ने भी चीन की इस कोशिश का विरोध किया। भूटान में यह पठार डोक ला कहलाता है, जबकि चीन में डोकलांग। भूटान और चीन के बीच कोई राजनयिक संबंध नहीं है। लिहाजा, भारतीय सेना ने इस बार भी चीनी सैनिकों के सड़क निर्माण की कोशिशों का विरोध किया है। 

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच सीमा विवाद पर चीन की ओर से लगातार भारत को युद्ध की धमकी दी जा रही है। चीन ने फिर भारत को धमकी देते हुए कहा है कि सीमा से अपनी सेना नहीं हटाने पर युद्ध की धमकी दी है। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
vice army chief says china pak connection risk on indian army

-Tags:#China-Pak friendship#threat to India#Deputy Chief of Army Staff Lt Gen Sharat Chand
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo