Breaking News
Top

भारत पहुंचे US रक्षा मंत्री, फाइटर जेट और ड्रोन डील पर लग सकती है मुहर

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 26 2017 1:47PM IST
भारत पहुंचे US रक्षा मंत्री, फाइटर जेट और ड्रोन डील पर लग सकती है मुहर

अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के मध्यांतर बढ़ते युद्ध के हालात के बीच अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस तीन दिवसीय भारत दौरे पर आज नई दिल्ली पहुंच गए हैं। 

जेम्स मैटिस मंगलवार को केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बैठक में हिस्सा लेंगे। बैठक में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सैन्य संबंधों के साथ-साथ कई करार पर भी मूहर लग सकती है। 

इसे भी पढ़ेंः- नॉर्थ कोरिया ने किया US पर कार्रवाई का ऐलान, कहा- युद्ध के लिए तैयार

बता दें कि दोनों देशों के बीच फाइटर जेट प्लेन एफ-16 और ड्रोन डील पर मूहर लग सकती है। साथ ही कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि अफगानिस्तान की सुरक्षा को लेकर कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं।

भारत दौरे पर आने से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री जेम्स मैटिस ने एक बयान में कहा था कि अमेरिका दूसरों के खातिर भारत के साथ रणनीतिक संबंध मजबूत नहीं कर रहा है। बल्कि हम अफगान में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में समर्थन देने के लिए भारत का आभारी हूं।

आपको बता दें कि भारत दौरे पर अमेरिकी विदेश मंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भी मुलाकत करेंगे।

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिका की सत्ता संभालने के बाद उनके किसी भी मंत्री का पहला भारत दौरा है। वह इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति जाकर सैनिकों को श्रद्धांजलि भी देंगे। साउथ ब्लॉक लॉन में गॉर्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण भी करेंगे।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
us defense minister james mattis visits india from today

-Tags:#US Defense Minister#James Matisse#India Tour#Indian Defense Minister Nirmala Sitharaman
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo