Breaking News
Top

पीएम मोदी जन्मदिन विशेष: जानें पीएम मोदी के बारे में कुछ अनसुनी-अनकही बातें

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 17 2017 8:33AM IST
पीएम मोदी जन्मदिन विशेष: जानें पीएम मोदी के बारे में कुछ अनसुनी-अनकही बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 67वां जन्मदिन है। पीएम मोदी को अगर देश के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्रियों में से एक कहा जाए तो ये कहना गलत नहीं होगा। पीएम मोदी का दन्म 17 सितंबर 1950 में गुजरात के वडनगर में हुआ था।

 
नरेंद्र मोदी अपने 5 भाई बहनों में तीसरे नंबर पर हैं। पीएम मोदी के बारे में यूं तो हम कई बाते जानते हैं पर आज हम आपको उनके बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे।
 
 
1. पीएम मोदी का देश के प्रति बचपन में ही प्यार झलक गया था। 1965 में भारत पाकिस्तान युद्ध के दौरान पीएम ने भारतीय सेना के लिए रेलवे स्टेशन पर वॉलेंटीयर का काम किया था। 1967 में उन्होंने गुजरात में बाढ़ पीड़ितों की भी मदद की थी।
 
2. मोदी की फैशन च्वाइस हमेशा सुर्खियों में रहती है लेकिन किसी को नहीं पता वो अपने कपड़े कहां से लेते हैं। आपको बता दें कि पीएम मोदी अपने कपड़े 'जेड ब्लू' ब्रांड से खरीदते हैं जो कि अहमदाबाद की टेक्टाइल कंपनी है।
 
3. पीएम मोदी को हिंदुत्व से प्यार करने वाला बोला जाता है लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि पीएम मोदी का बुद्धिस्म से अलग लगाव है। इसका कारण है कि उनकी जन्मभूमि वडनगर का भी हिन्दुत्व और बुद्धिस्म से खास रिश्ता रहा है।
 
4.पीएम मोदी बचपन में स्कूल के बाद रेलवे स्टेशन पर घूम-घूमकर चाय बेचते थे। उनकी मां घरों में बरतन धोती थीं।

 
5.मोदी को अमेरिकी वीजा तब मिला जब वो भारत के प्रधानमंत्री बन गए इसके पहले अमेरिकी सरकार ने उन्हें 9 साल तक वीजा देने से इंकार कर दिया था क्योंकि वो गुजरात में समुदायिक दंगे रोकने में असमर्थ थे। बता दें कि गुजरात दंगों में 1000 लोगों की मौत हो गई थी जिनमें से ज्यादातर मुस्लिम थे।
 
6. पीएम मोदी को कविता लिखने और फोटोग्राफी का बहुत शौक है। वो गुजराती में लिखते हैं और उन्होंने कई किताबें भी लिखी हैं। उनके द्वारा खीचीं गई तस्वीरों की प्रदर्शनी भी लगाई जा चुकी है।
 
7.पीएम मोदी ने आज तक अपने काम से कभी छुट्टी नहीं ली। वो रोजाना सुबह 5.30 बजे उठ जाते हैं और दिन में केवल 5 घंटे की नींद लेते हैं।

8. पीएम मोदी बहुत अच्छे से गुजराती और हिन्दी जानते हैं। उनका कहना है कि वो अंग्रेजी में उतने कुशल नहीं हैं लेकिन कोई शक नहीं वो बोल बहुत अच्छा लेते हैं। पीएम मोदी ने अमेरिका में पब्लिक रिलेशन और इमेज मैनेजमेंट में तीन महीने का कोर्स किया है।
 
9. पीएम मोदी ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं। उनके ट्विटर पर 29.3 मिलियन फॉलोअर्स हैं और फेसबुक पर 40.9 फॉलोअर्स हैं। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे सिर्फ 17 लोगों को ट्विटर पर फॉलो करते हैं उनमें से पीएम मोदी भी एक हैं।
 
10. मोदी जब 13 साल के थे तभी उनके माता पिता ने उनकी शादी तय कर दी थी और 18 वर्ष की उम्र में उनकी शादी जशोदाबहन से हुई।
 
11. पीएम मोदी अपनी युवा अवस्था में हिमालय गए थे जहां उन्होंने योगी साधु के साथ 2 साल तक जीवनयापन किया।
 
12. पीएम मोदी स्वामी विवेकानंद के विचारों को मानते हैं।
 
13. पीएम मोदी को एक्टिंग का भी शौक है। उन्होंन युवा अवस्था में कई नाटकों में भाग लिया है।
 
14. पीएम मोदी ही विश्व के ऐसे ताकतवर नेता हैं जो आईफोन इस्तेमाल करते हैं। डोनाल्ड ट्रंप, एंजिला मार्केल, व्लादमिर पुटिन सभी ब्लैकबेरी का इस्तेमाल करते हैं।
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
unknown crazy facts about pm modi

-Tags:#pm modi#unknown facts about pm modi#narendra modi#
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo