Breaking News
Top

इंग्लैंड में दाऊद की संपत्ति जब्त, भारत में क्यों नहीं?

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 15 2017 6:17PM IST
इंग्लैंड में दाऊद की संपत्ति जब्त, भारत में क्यों नहीं?
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के खिलाफ हाल ही में ब्रिटेन ने बड़ा एक्शन लेते हुए उसकी करोड़ों की संपत्ति जब्त की है। 42 हजार करोड़ रुपये की दाऊद की संपत्ति में होटल और कई अलीशान घर भी शामिल हैं। खास बात यह है कि भारत में दाऊद की संपत्ति को अब तक जब्त नहीं किया जा सका है। 
 
इससे पुलिस-प्रशासन औऱ जांच एजेंसियों पर कई सवाल उठते हैं। बता दें कि भारत में भी दाऊद की करोड़ों रुपये की बेनामी संपत्तियां हैं। पुलिस-प्रशासन को भी इस बात की जानकारी है। बावजूद इसके दाऊद की संपत्ति को जब्त नहीं किया जा सका है। इसके पीछे भी कई वजह हैं। 
 

- मुंबई पुलिस की मानें तो प्रशासन को इब्राहिम की संपत्ति जब्त करने के लिए अधिकृत किया गया है, लेकिन इसमें कुछ कानूनी अड़चनें सामने आ रही हैं। 

- खास बात यह है कि दाऊद की कुछ संपत्तियां कानूनी पचड़ों में फंसी है। इसमें कई लोगों का निवेश है। ऐसे में कोर्ट कचहरी के चक्कर में इन्हें जल्द जब्त करना आसान नहीं है। 

- हालांक दाऊद की कुछ संपत्तियां प्रशासन ने नीलाम भी की है, लेकिन धन के अभाव या डर से निवेशकर्ताओं ने रकम का भुगतान नहीं किया है। दाऊद के गुर्गे अकसर धमकियां देते ही रहते हैं। 

- सुनने में तो यह भी आ रहा है कि भारत में राजनेता और पुलिसवाले भी अप्रत्यक्ष रूप से दाऊद की मदद कर रहे हैं। इस वजह से भी दाऊद की संपत्तियों को जब्त नहीं किया जा रहा है। 

- बता दें कि 1993 के मुंबई बम धमाकों का मुख्य आरोपी इब्राहिम इस समय पाकिस्तान में शरण लिए हुए है। पाकिस्तान की सेना और खुफिया एजेंसी उसकी हर तरीके से मदद कर रही है। 

 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
underworld don dawood ibrahim property seize in england why not in india

-Tags:#Dawood Ibrahim#Kaskar Dawood Ibrahim#England#1993 Mumbai serial blasts#UK
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo