Breaking News
Top

ये हैं दुनिया की 5 सबसे तेज हवा में बात करने वाली बुलेट ट्रेन

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 13 2017 7:24PM IST
ये हैं दुनिया की 5 सबसे तेज हवा में बात करने वाली बुलेट ट्रेन

 भारत में पहली बुलेट ट्रेन की तैयारियों को लेकर अब दुनिया की सबसे तेज बुलेट ट्रेनों की बात की जा रही है। भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलेगी और मोदी और आवे इसकी नींव रखेंगे।

देखिए दुनिया की सबसे तेज चलने वाली 5 बुलेट ट्रेनें...

शंघाई बुलेट ट्रेन

शंघाई की ट्रांसरैपिड दुनिया की सबसे तेज ट्रेन है। यह भी जापानी ट्रेन की तरह मैग्नेटिक लैविटेशन के सिद्धांत पर ही चलती है और 430 किमी/घंटा की गति तक पहुंचती है।

टीजीवी बुलेट ट्रेन

फ्रांस की टीजीवी सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है। साल 2007 में ही इसने अधिकतम 574 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंच गई थी। आम तौर पर इसकी स्पीड 320 किमी/घंटा से ज्यादा नहीं रखी जाती।

हार्मनी सीआरएच

चीन की ट्रेन हार्मनी सीआरएच 380ए भी 486 किमी/घंटा की स्पीड से चल चुकी है। आम तौर पर यह ट्रेन अधिकतम 380 किमी/घंटा की रफ्तार से चलती है।

आईसीई

1988 में जर्मनी की आईसीई ट्रेन ने हनोवर और वुर्त्सबुर्ग के बीच की दूरी 406.9 किमी/घंटा की अधिकतम गति से तय की। आमतौर पर इसकी अधिकतम रफ्तार 250 किलोमीटर प्रति घंटे रखी जाती है।

सिमंस वेलरो ई

ये विश्व की सबसे तेज चलने वाली हाई-स्पीड ट्रेन्स में से एक है। स्पेन में 2007 में रेलवे ट्रेक पर दौड़ी इस ट्रेन की अधिकतम गति 403.7 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसमें 8 पैसेंजर केबिन होते हैं जिसमें 404 लोग सफर कर सकते हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
top five fastest bullet trains in world

-Tags:#World Trains#Bulllet Train#Fastest Train
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo