Hari Bhoomi Logo
बुधवार, सितम्बर 27, 2017  
Breaking News
Top

पैन आधार लिंक कराने का आज आखिरी दिन

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 31 2017 6:19PM IST
पैन आधार लिंक कराने का आज आखिरी दिन

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने का आज (31 अगस्त 2017) आखिरी दिन है। जिन लोगों ने अपने पैन को आधार से लिंक नहीं किया है उनके इनकम टैक्स पेयर्स के रिटर्न प्रॉसेस नहीं होंगे।

सरकार ने आधार को इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए भी अनिवार्य (mandatory) बनाया है। अगर आपने भी अपने पैन को आधार से लिंक नहीं किया है तो आपके पास ये आखरी मौका है जब आप घर बैठे अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सरकारी योजनाओं के लिए आधार लिकिंग की डेडलाइन 31 दिसंबर तक बढ़ी

ये है पैन को आधार कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया

‘इनकमटैक्सइंडियाफाइलिंग डॉट जीओवी डॉट इन’ (incometaxindiaefiling.gov.in) इस लिंक पर क्लिक कर के आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं और अपने प्रोफाइल में जाने के लिए अपने यूजर आईडी और पासवर्ड को दर्ज करें। अगर आप नए यूजर हैं तब अपनी बेसिक रजिस्ट्रेशन डिटेल्स जैसे पैन, नाम और जन्म तिथि दर्ज करके पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं।

आधार को अपडेट करें

एक बार जब आप पोर्टल में लॉग इन हो जाते हैं, तो 'प्रोफाइल सेटिंग' टैब पर जाएं एक ड्रॉप डाउन मेन्यू दिखाई देगा। 'लिंक आधार' पर क्लिक करें इससे एक नया फॉर्म दिखने लगेगा।

इस फॉर्म में आपको अपने पैन रिकॉर्ड्स के अनुसार नाम, जन्म तिथि और लिंग दर्ज करना होगा। आधार संख्या और नाम आपके आधार रिकार्ड्स के मुताबिक होना चाहिए। स्क्रीन पर दिखाई देने वाले कैप्चा कोड के विवरणों को भरें।

आधार डिटेल्स सबमिट होने के बाद स्क्रीन पर एक मेसेज सामने दिखाई देगा। यह मेसेज आपके पैन के साथ आधार के जुड़ने की पुष्टि करेगा। आपके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक कन्फर्मेशन ईमेल भी भेजा जाएगा।

इसे भी पढ़ें: एक शख्स ने अपने कुत्ते का बनवाया आधार कार्ड, आरोपी गिरफ्तार

आधार का पैन से जुड़ने के बाद आप अपने आधार नंबर का इस्तेमाल कर अपने आईटी रिटर्न का ई-वेरिफिकेशन कर सकते है अगर आपका मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस के साथ रजिस्टर्ड है। यदि आधार में नाम पैन के नाम से मेल नहीं खाता है, उस स्थिति में अपने आंशिक नाम के साथ आगे बढ़ने के लिए आपको आधार ओटीपी या ईवीसी देना होगा।

अगर आपने 31 अगस्त तक आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं कराया तो आपका पैन कार्ड कैंसिल हो सकता है। इस सूरत में आपको पैन कार्ड दोबारा से बनवाना पड़ेगा। वहीं अगर आप इसी पैन नंबर से अपना आईटीआर दाखिल करते हैं तो वह भी अमान्य हो जाएगा।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo