Breaking News
Top

डोकलाम विवाद: चीन की धमकी, आज करेगा भारत पर हमला, तीनों दिशाओं में भारतीय सेना तैनात

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 19 2017 1:08PM IST
डोकलाम विवाद: चीन की धमकी, आज करेगा भारत पर हमला, तीनों दिशाओं में भारतीय सेना तैनात

भारत चीन का विवाद अब अपनी चरम सीमा पर पहुंच गया है। जबसे चीन ने डोकलाम विवाद शुरू किया है तबसे चीन की सेना और उसका सरकारी मीडिया लगातार भारत को उकसा रहे हैं। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में एक चीनी विशेषज्ञ ने भारत पर हमला करने की धमकीदी थी।

चार अगस्त 2017 को चीनी विशेषज्ञों ने कहा था कि चीन डॉकलाम में चीन और भारत के बीच चल रहे सैन्य गतिरोध को बहुत लंबे समय तक रहने की इजाजत नहीं देगा, और दो हफ्तों के भीतर भारतीय सैनिकों को निकालने के लिए  सैन्य कार्रवाई करेगा। चीन की इस चेतावनी के दो हफ्ते आज 19 अगस्त को पूरे हो रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: अवैध रूप से चीनी सीमा में दाखिल हुआ भारत, उठानी पड़ेगी शर्मिंदगी: चीन

वहीं इस पूरे प्रकरण पर भारत ने भी अपनी पूरी तैयारी कर ली है और चीन को कड़ा जवाब देने के लिए इंडियन आर्मी ने भी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अपनी सेना तैनात कर दी है और डोकलाम एरिया को पूरी तरह कवर लिया है। इतना ही नहीं इन तीनों दिशाओं में भारतीय सेना चीनी सेना के मुकाबले ऊंचाई पर है।

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच ये विवाद 16 जून को तब शुरू हुआ जब इंडियन आर्मी ने डोकलाम एरिया (जो भूटान, भारत के पूर्व सिक्किम जिला, और चीन के यदोंग काउंटी के बीच में है) में चीनी सैनिकों को सड़क बनाने से रोक दिया था। जबकि चीन का कहना है कि वह अपने इलाके में सड़क बना रहा है।

इसे भी पढ़ें: दुनिया जिस ट्रेन का सपना देख रही है, वह चीन में उड़ रही है

इस विवादी क्षेत्र को भारत 'डोका ला' नाम से बुलाता है जबकि भूटान इसे डोकलाम और चीन इसे 'डोंगलांग' रीजन का हिस्सा मानता  है। जम्मू-कश्मीर से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक भारत और चीन का 3488 km लंबा बॉर्डर है, जिसका 220 km हिस्सा सिक्किम में आता है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
today china will attack on india chinese military is covered by indian army around doklam area

-Tags:#indian army#china military#Indian troops#china troop#doklam standoff#lac
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo