Breaking News
भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शम्मी के खिलाफ पति से विवाद मामले में कोर्ट ने जारी किया समनएयरफोर्स का MiG-21 क्रैश, पायलट लापता, करीब एक घंटे से जारी खोजबीनCM नीतीश कुमार ने बिहार में किन्नरों को सुरक्षा गार्ड बनाने को लेकर की बैठकपीएम मोदी पहुंचे संसद भवन, कहा- देशहित में बहस जरूरी, सार्थक बहस करे विपक्षशशि थरूर ने हिंदू 'पाकिस्तान राष्ट्र' के बाद 'हिंदू तालिबान' को लेकर दिया विवादित बयानकर्नाटकः बस स्टैंड में लड़कियों को छेड़ रहे थे, पुलिस ने 6 मनचलों को किया गिरफ्तारकेरलः भारी बारिश के कारण प्राइवेट और सरकारी स्कूल को बंद करने का निर्देशग्रेटर नोएडा हादसा: 6 मंजिला इमारत गिरने से अब तक 3 लोगों की मौत, NDRF की टीम पहुंची
Top

राम रहीम के बाद ये महिला संभालेगी डेरा की कमान!

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 26 2017 4:12PM IST
राम रहीम के बाद ये महिला संभालेगी डेरा की कमान!

साध्वी से रेप मामले में गुरमीत राम रहीम सिंह को पंचकूला की विशेष अदालत ने दोषी करार दिया है और माना जा रहा है कि उन्हें 28 अगस्त को कम से कम 7 साल की जेल होगी। लअब सवाल ये उठता है कि डेरा की कमान को संभालेगा हालांकि पंजाब-हरियाणा कोर्ट ने डेरा की संपत्ति जब्त करने का आदेश सुनाया है सेकिन फिर अब डेरा की कमान किसके हाथों में होगी ये जानना जरूरी है।

 
कयास लगाए जा रहे हैं कि राम रहीम ही डेरा सच्चा सौदा की कमान संभाले रख सकते हैं। वो जेल से ही डेरा की देख-रेख और नियंत्रण करेंगे। कुछ लोगों का मानना यह भी है कि गुरमीत के बाद डेरा की कमान उनके बेटे जसमीत सिंह इंसा भी संभाल सकते हैं। बता दें कि 2007 में जसमीत इंसा को उत्तराधिकारी बनाने की घोषणा गुरमीत राम रहीम ने की थी।
 
 
नियमों के अनुसार डेरा का अगला प्रमुख गुरमीत के खानदान से नहीं हो सकता। जसमीत के अलावा बाबा की तीन बेटियां भी हैं, बाबा ने हनीप्रीत इंसा जो कि उनकी तीसरी बेटी हैं उन्हें गोद लिया था।
 
डेरा प्रमुख के तौर पर लोग 35 वर्षीय गुरु ब्रह्मचारी विपसना को भी देख रहे हैं। विपसना डेरा में दूसरे स्थान पर मानी जाती हैं और उन्ही के पास फैसला करने का एकलौता अधिकार है। विपसना ने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई डेरा के गर्ल्स कॉलेज में पूरी की है। विपसना के साथ 250 लोगों की टीम काम करती है जिसमें 150 महिलाएं हैं। विपसना डेरा द्वारा संचालित सामाजिक सेवा परियोजनाओं का संचालन करती हैं। 
 
 
इसके अलावा 35 वर्षीय हनीप्रीत को भी डेरा का प्रमुख बनाया जा सकता है। हनीप्रीत भी विपसना की तरह ही गुरु ब्रह्मचारी हैं और वो पिछले 7 सालों से गुरमीत के साथ हैं। हनीप्रीत गुरमीत के साथ फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं। हनीप्रीत राम रहीम की गोद ली हुई बेटी हैं इसलिए उनके आगे परिवार वाला नियम भी नहीं आता।
 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
this lady will be the next dera sachha sauda supremo

-Tags:#Honeypreet#Vipsana#Ram Raheem Rape Case

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo