Breaking News
Top

चीन से युद्ध की स्थिति में ये देश देंगे भारत का साथ

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 18 2017 4:51PM IST
चीन से युद्ध की स्थिति में ये देश देंगे भारत का साथ

चीन और भारत के बीच डोकलाम विवाद गहराता जा रहा है। इस तनातनी के बीच चीन भारत को रोजाना धमकियां दे रहा है। ऐसा लगता है कि चीन भारत पर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है लेकिन भारत पर इसका असर नहीं दिख रहा। अमेरिका ने चीन हाल ही में चेताया है और दोनों देशों को बातचीत कर विवाद सुलझाने की सलाह दी है।

 
वहीं दूसरी ओर जापान ने भी आज भारत का समर्थन कर दिया है। जापान और अमेरिका का भारत को समर्थन मिलने के बाद चीन बौखला गया है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर युद्ध की स्थिति होती है तो कौन-कौन से देश भारत का साथ दे सकते हैं।
 
 
1. अमेरिका- दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका इस समय भारत का बहुत करीबी दोस्त है। अमेरिकी राजदूत रिचर्ज वर्मा और अमेरिका के इलिनोई से सांसद राजा कृष्णमूर्ती  डोकलाम विवाद के लिए चीन को जिम्मेदार बता चुके हैं। 
 
2. जापान- जापान ने डोकलाम विवाद पर आज ही भारत का समर्थन किया है। जापान के राजदूत हीरामत्सू ने कहा कि डोकलाम को लेकर पिछले करीब दो महीनों से तनातनी जारी है।  हमारा मानना है कि इससे पूरे क्षेत्र की स्थिरता प्रभावित हो सकता है, ऐसे में हम इस पर करीबी नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि विवाद भले ही चीन और भूटान के बीच है लेकिन भारत भूटान के साथ अपने द्वीपक्षीय समझौते के आधार पर ही दखल दे रहा है।
 
3. ऑस्ट्रेलिया - ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री जूली बिशप ने हाल ही में हुए भारत दौरे पर ये बात कही थी कि डोकलाम विवाद पर चीन को संयम बरतना चाहिए और भारत से बात करना चाहिए।

 
4. वियतनाम- वियतनाम में पीएम मोदी के दौरे के बाद दोनों देशों के संबंध गहराए हैं। दक्षिण चीन सागर में विवाद को लेकर वियतनाम की चीन से हमेशा तनातनी हुई है और भारत ने वियतनाम की हमेशा मदद की है।
 
5. यूरोपीय देश- फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन भी भारत का साथ दे सकते हैं क्योंकि भारत के इन देशों से रिश्ते अच्छे हैं और भारत ने कई मामलों में इनका साथ दिया है। इन देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थाई सीट के लिए साथ दिया है।
 
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
these countries will support india on doklam issue if war happens with china

-Tags:#India china war#Doklam Issue
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo