Breaking News
Top

ब्रिटिश पीएम टेरीजा ने पूर्व जासूस पर हमले के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया, 23 राजनयिक निष्कासित

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 15 2018 1:01AM IST
ब्रिटिश पीएम टेरीजा ने पूर्व जासूस पर हमले के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया, 23 राजनयिक निष्कासित

ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने एक पूर्व रूसी राजनयिक और उसकी बेटी पर नर्व एजेंट नामक रसायन के जरिए हमला करने के मामले में रूस को जिम्मेदार करार दिया तथा उसके 23 राजनयिकों को ब्रिटेन से बाहर करने फैसला किया। उन्होंने मॉस्को के साथ उच्च स्तरीय द्विपक्षीय संपर्क भी निलंबित कर दिया।

पूर्व रूसी जासूस सर्गई स्क्रेपल (66) और उनकी बेटी यूलिया (33) पिछले सप्ताह जहर दिए जाने के बाद बेहोश हो गए थे। दोनों की हालत गंभीर है। रूस ने इस पूर्व जासूस और उनकी बेटी की हत्या के प्रयास में अपनी संलिप्तता से इंकार किया है।

ये भी पढ़ें- ब्रिटेन: स्कॉटलैंड यार्ड के भारतीय मूल के अधिकारी को नियुक्त किया गया आतंकवाद निरोधक प्रमुख

टेरीजा मे ने हाउस ऑफ कॉमन्स में कहा कि सर्गई स्क्रेपल और उनकी बेटी की‘ हत्या के प्रयास' के लिए रूसी सरकार जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन रूस के साथ उच्च स्तरीय द्विपक्षीय संपर्क निलंबित करेगा।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रिटेन 23 रूसी राजनयिकों को निष्कासित करेगा। ब्रिटेन छोड़ने के लिए इन राजनयिकों के पास एक सप्ताह का समय होगा। उन्होंने इन राजनयिकों को‘ अघोषित खुफिया अधिकारी' करार दिया है।

शी ने कहा, ‘‘पिछले30 वर्षों से अधिक की अवधि में यह एकसाथ हुआ सर्वाधिक लोगों का निष्कासन है तथा यह इस तथ्य को रेखांकित करता है कि यह पहली बार नहीं है जब रूसी सरकार ने हमारे देश के खिलाफ काम किया। इन निष्कासनों के जरिए हम ब्रिटेन में आने वाले वर्षों में रूसी खुफिया क्षमता को बुनियादी तौर पर कमजोर कर देंगे।'         

ब्रिटिश गृह मंत्री एंबेर रड को यह विचार करने का निर्देश दिया गया है कि क्या ब्रिटेन में जासूसी के खिलाफ एजेंसियों को अधिक अधिकारों की जरूरत है।        

उधर, नाटो के सभी 29 देशों ने रूस से कहा कि वह पूर्व जासूस को जहर देने के मामले में ब्रिटेन का सवालों का जवाब दे।         

ये भी पढ़ें- दुनिया का सर्वाधिक खुशहाल देश है फिनलैंड, बुरूंडी अंतिम पायदान पर : संयुक्त राष्ट्र

नाटो के सदस्य देशों ने साझा बयान में कहा कि सर्गई स्क्रेपल और उनकी बेटी यूलिया के खिलाफ हमला अंतरराष्ट्रीय नियमों और समझौतों का स्पष्ट रूप से उल्लंघन है।        

जिनिवा में ब्रिटेन के राजदूत जूलियन ब्रेथवेट ने भी पूर्व रूसी जासूस पर हमले के मामले को लेकर रूस की आलोचना की अरैर कहा कि रूस के भीतर मानवाधिकार की स्थिति बहुत खराब है। 

 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
theresa may blamed russia for attack on former spy 23 diplomatic expelled

-Tags:#Sergei Scrapple#Russian diplomat#Theresa May#murder#attack

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo