Breaking News
IPL 2018: चेन्नई ने हैदराबाद को हराकर जीती आईपीएल 11 की ट्रॉफीरिपोर्ट में हुआ खुलासा, कानपुर सेंट्रल ने देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशन में किया टॅाप, यहां देखे पूरी लिस्टकिम जोंग ने दूसरी बार दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति से की मुलाकात, ट्रंप के साथ 12 जून की मुलाकात संभवशर्मनाकः दिल्ली से सटे गुरुग्राम में ऑटो चालक ने अपने साथियों के साथ मिलकर गर्भवती महिला के साथ किया गैंगरेपभारतीय महिला की मौत के बाद आयरलैंड में हटा गर्भपात से बैन, सविता की मौत के बाद जनमत संग्रह से हुआ फैसलापीएम मोदी ने किया ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन14वें दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में 78 तो मुंबई में 86 के पार पहुंचे पेट्रोल के दामनीतीश कुमारः बैंकों की लचर कार्यप्रणाली के चलते लोगों को नहीं मिला नोटबंदी का अपेक्षित लाभ
Top

साइबर स्पेस समिट में पीएम मोदी ने कही ये 10 बड़ी बातें

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 23 2017 3:39PM IST
साइबर स्पेस समिट में पीएम मोदी ने कही ये 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली में 'वैश्विक साइबर स्पेस सम्मेलन' को संबोधित करते हुए कि मौजूदा समय में डिजिटल तकनीक बड़ी भूमिका निभा रही है। इससे ना सिर्फ सेवाएं सुधर रही हैं, बल्कि शासन करने का तरीका भी सुगम हो गया है।  

पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

  •  'वैश्विक साइबर स्पेस सम्मेलन' को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा तकनीक ने अब सीमाओं को तोड़ डाला है। इंटरनेट अपने आप में समावेशी प्रकृति का है, लेकिन खुले और सुलभ इंटरनेट की खोज अक्सर खतरे को बुलावा देती है। 
  •  पीएम मोदी ने 'वैश्विक साइबर स्पेस सम्मेलन' को संबोधित करते हुए कहा कि हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि हमारे समाज के संवेदनशील वर्ग साइबर अपराधियों के दुष्ट साजिशों के जाल में नहीं फंसें। हमें इसके लिए सजग रहने की जरूरत है।
  • मोदी मोदी ने कहा कि साइबर खतरों से निपटने के लिए हमारे पास अच्छी तरह से प्रशिक्षित और सक्षम पेशेवर हों। 
  • पीएम मोदी ने कहा कि आज के समय में 'हैकिंग' शब्द ने रोमांचक रूप ले लिया है। हमें पहले यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि साइबर सुरक्षा हमारे युवाओं के कैरियर के लिये आकर्षक और व्यवहार्य विकल्प बने। 
  • पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने भ्रष्टाचार मिटाने और पारदर्शिता को लाने के लिए तीन फैक्टरों पर काम किया है। पहला जनधन बैंक खातों से लोगों को आर्थिक रूप से जोड़ना, दूसरा आधार कार्ड और तीसरा मोबाइल फोन से सेवाएं मुहैया कराना। 
  • पीएम मोदी ने कहा कि सरकार डिजिटल पहुंच के माध्यम से लोगों का सशक्तिकरण करने के लिए प्रतिबद्ध है और आधार की मदद से सब्सिडी को लक्षित लोगों तक बेहतर तरीके से पहुंचाने से दस अरब डालर की राशि बचाने में मदद मिली है।
  • पीएम मोदी ने दुनिया के विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों एवं साइबर विशेषज्ञों को संबोधित करते हुए कहा कि निश्चित तौर पर एक तरफ हम निजता और खुलेपन के बीच बारीक संतुलन बनाने के साथ साथ दूसरी तरफ राष्ट्र की सुरक्षा मजबूत कर सकेंगे।
  • पीएम मोदी ने कहा कि सभी देशों को यह जिम्मेदारी लेना सुनिश्चित करना चाहिए कि डिजिटल स्पेस आतंकवाद और कट्टरपंथ की अंधकारपूर्ण ताकतों का मैदान नहीं बनना चाहिए।
  • पीएम मोदी ने कहा कि डिजिटल तकनीक ने आज काम करने का तरीका ही सुगम बना दिया है। 
  • पीएम मोदी ने कहा कि आज मोबाइल से ही बड़े से बड़े काम आसानी से हो जाता है। मोबाइल तकनीक ने पारदर्शिता को बढ़ावा दिया है।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
ten big things to pm narendra modis speech

-Tags:#PM Narendra Modi#Modi speech#delhi#Global Cyber Space Conference

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo